13 नए मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई शुरू कराने को NMC में की गई अपील

Published

लखनऊ: यूपी के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 13 नए मेडिकल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू कराने के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) में अपील दायर की है। यह अपील NMC एक्ट-19 की धारा 28 (5) के तहत की गई है।

LOP के लिए आवेदन

सितंबर 2023 में बुलंदशहर, औरैया, सोनभद्र, ललितपुर, चंदौली, सुल्तानपुर, गोंडा, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, कानपुर देहात, कौशांबी, बिजनौर एवं पीलीभीत जिलों के नए मेडिकल कॉलेजों में 100 एमबीबीएस छात्रों के प्रवेश के लिए एनएमसी में लेटर ऑफ पर्मिशन (LOP) के लिए आवेदन किया गया था। एनएमसी ने सभी नए मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण किया, जो 24 जून को समाप्त हुआ था। इसके बाद एनएमसी ने 4 जुलाई को इन कॉलेजों में 100 एमबीबीएस प्रवेश क्षमता के लिए अनुमति न देते हुए लेटर ऑफ डिसअप्रूवल जारी किया था।

नए मानकों के कारण अवरोध

एनएमसी ने 2023 में नए मानकों के आधार पर शैक्षणिक सत्र शुरू करने के निर्देश दिए थे, लेकिन इन नए मानकों के अचानक बदलाव से पाठ्यक्रम शुरू करने में अवरोध उत्पन्न हो रहा है। इसी क्रम में, मेडिकल कॉलेजों द्वारा शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए एनएमसी के समक्ष अपील की गई है, ताकि 2024-25 सत्र में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो सके।