अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र ने रचा इतिहास, पहली बार हुआ सबसे अधिक मतदान

Published
Anantnag-Rajouri PC makes history
Anantnag-Rajouri PC makes history

Anantnag-Rajouri parliamentary constituency created history: अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र ने इतिहास रच दिया है, क्योंकि यहां पिछले 35 वर्षों में अपनी सबसे उच्च मतदान की दर्ज कराई है, जो कि 51.35% है। घाटी में तीन संसदीय क्षेत्र में लगभग 50% मतदान, जो 2019 में 19.16% के मुकाबले है। सुरक्षा और शांति के माहौल में सुबह से ही मतदान के लिए मतदाता जम्मू और कश्मीर में लाइन में लगे रहें।

रिकॉर्ड तोड़ हुआ मतदान

जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में श्रीनगर और बारामुला में रिकॉर्ड तोड़ मतदान हुआ। अनंतनाग-राजौरी सांसदीय निर्वाचन क्षेत्र भी मतदाता रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, अनंतनाग, पूंछ, कुलगाम और राजौरी और शोपियां जिलों में आंशिक रूप से 5 बजे तक 51.35% का दर्ज किया गया है, 1989 से यानी 35 सालों में सबसे अधिक।

टूटा 35 साल का रिकॉर्ड

इसके साथ ही, चल रहे महासागरीय चुनाव 2024 में, घाटी में संसदीय क्षेत्र नगर में स्रीनगर (38.49%), बारामुला (59.1%) और अनंतनाग-राजौरी (5 बजे तक 51.35%) में वोटर ने सबसे अधिक मतदान किया है। समग्र रूप में, घाटी में तीनों संसदीय क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत लगभग 50% है (5 बजे तक अनंतनाग-राजौरी), वर्तमान महासागरीय चुनाव में, जिसकी तुलना में 2019 में 19.16% था। सीईसी श्री राजीव कुमार और ईसी श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू द्वारा नेतृत्व किया गया आयोग ने कहा, “जम्मू और कश्मीर के लोग, अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र मतदान में भी, लोकतंत्र में विश्वास को साबित किया है और विरोधी लोगों को गलत साबित किया है।”

शांति पूर्वक हुआ चुनाव

अनंतनाग-राजौरी सांसदीय क्षेत्र में 2338 मतदान केंद्रों में मतदान हुआ, जहां पर मतदान केंद्रों में लाइव वेबकास्टिंग की गई। संसदीय क्षेत्र के सारे क्षेत्र में 7 बजे से मतदान शुरू हुआ और उत्साही मतदाताओं की लंबी लाइनों में अपने मतदान डालने के लिए प्रतीक्षा की।

लेखक: रंजना कुमारी