5 महीने का समय, 100 से अधिक लोग और 500 किलो स्टील से बनी है ‘एनिमल’ की मशीन गन

Published

नई दिल्ली: 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। अपनी रिलीज के बाद से, फिल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और रणबीर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। सभी तीव्र एक्शन और आश्चर्यजनक दृश्यों के बीच, प्रशंसकों का पसंदीदा वह दृश्य है जहां रणबीर कपूर अपने दुश्मनों का सामना करने के लिए 500 किलोग्राम की चल स्टील मशीन गन का उपयोग करते हैं। इंटरवल से पहले का पूरा 18 मिनट का सीक्वेंस दर्शकों के बीच चर्चा का प्रमुख विषय बन गया है।

हाई-ऑक्टेन एक्शन से भरपूर है ‘एनिमल’

संदीप रेड्डी वांगा द्वारा निर्देशित ‘एनिमल’ हाल के समय की सबसे तीव्र और हिंसक फिल्मों में से एक है, जिसमें हाई-ऑक्टेन एक्शन है। यह फिल्म रणबीर कपूर और ‘कबीर सिंह’ के निर्देशक के बीच पहले सहयोग का भी प्रतीक है। मनोरंजक एक्शन दृश्यों के साथ, प्रशंसकों के लिए रणबीर कपूर अपने दुश्मनों का सामना करने के लिए 500 किलोग्राम की पहिंयों पर चलने वाली स्टील मशीन गन का उपयोग करते हैं। इस शक्तिशाली दृश्य ने इसके निर्माण के पीछे की जटिल डिजाइन प्रक्रिया के बारे में कई लोगों को उत्सुक कर दिया है।

5 महीने का समय, 100 से अधिक लोग और 500 किलो स्टील

एक निजी चैनल से साथ बातचीत करते हुए प्रोडक्शन डिजाइनर सुरेश सेल्वाराजन ने बंदूक और घटनास्थल के बारे में कुछ विवरण साझा करते हुए कहा कि, “बंदूक बनाते समय, हमने कभी नहीं सोचा था कि सफलता क्या होगी। मैंने संदीप के दृष्टिकोण के अनुसार कुछ बनाया। लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि ये इतना वायरल हो जाएगा।

जब मैं उनसे पहली बार मिला, तो उन्होंने मुझे फिल्म के बारे में कुछ-कुछ बताया। उसने मुझसे कहा कि उसे एक मशीन गन की जरूरत है, जो सामान्य से बड़ी हो। मैंने सोचा, ठीक है, मैं इसे असली से थोड़ा बड़ा बना सकता हूं। हालांकि, जब मैंने पूरी कहानी पढ़ी, तो मैंने उनसे कहा कि हमें कम से कम चार से पांच महीने लगेंगे। जो बंदूक आप स्क्रीन पर देखते हैं उसे बनाने में मुझे लगभग पांच महीने लगे हैं।

हमने कॉन्सेप्ट डिजाइनिंग से शुरुआत की और फिर कदम दर कदम आगे बढ़े। हमने कुछ ऐसा बनाने की कोशिश की जो कहीं उपलब्ध नहीं है, इसलिए इसका कोई संदर्भ नहीं था। इसे बनाने में 100 से अधिक लोग लगे और इसका वजन 500 किलोग्राम है, यह 500 किलोग्राम स्टील है जिसे बनाने में पांच महीने लगे।”

फिल्म निदेशक को मेरा काम बहुत पसंद आया- सुरेश

बाद में सुरेश ने कहा कि संदीप चाहते थे कि बंदूक का दर्शकों पर व्यापक प्रभाव पड़े। वह बहुत स्पष्ट थे, हम जो भी बंदूक बनाने जा रहे हैं, वह बहुत भारी होनी चाहिए, जीवन से बड़ी होनी चाहिए और लोगों को चलानी चाहिए। उन्हें ऐसा देखने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए। संदीप मशीन गन से खुश थे और एक तकनीशियन के रूप में, मुझे बहुत खुशी हुई जब जहाज के कप्तान, निदेशक को मेरा काम पसंद आया।

संदीप रेड्डी वांगा द्वारा लिखित और निर्देशित ‘एनिमल’ में रणबीर कपूर मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म में अनिल कपूर, बॉबी देओल, रश्मिका मंदाना, तृप्ति डिमरी, शक्ति कपूर, सिद्धांत कार्णिक और कई अन्य कलाकार भी शामिल हैं।