पीएम मोदी के नाम एक और उपलब्धि, भूटान ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ से नवाजा

Published

थिम्पू (भूटान): भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित हुए पहले विदेशी शासनाध्यक्ष बने हैं। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ से सम्मानित किया।

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने कहा, “पूरे देश की ओर से, सभी भूटानी लोगों की ओर से, मैं भूटान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई देता हूं..”

मोदी दो दिन के भूटान दौरे पर हैं। शुक्रवार को वो राजधानी थींपू के ताशिचो द्जोंग पैलेस पहुंचे और यहां उनका औपचारिक स्वागत किया गया। उन्होंने भूटान के राजा जिग्मे वांगचुक से मुलाकात की, इससे पहले प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने पारो एयरपोर्ट पर उनका गले मिलकर और “स्वागत है मेरे बड़े भाई” कहकर स्वागत किया।

राजा जिग्मे वांगचुक द्वारा ‘सर्वोच्च नागरिक सम्मान’ से सम्मानित होने के बाद मोदी ने कहा, “आज एक भारतीय के नाते मेरे जीवन का बहुत बड़ा दिन है, आपने मुझे भूटान के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है। हर पुरस्कार अपने आप में विशेष होता है, लेकिन जब किसी अन्य देश से पुरस्कार मिलता है तो यह महसूस होता है कि हम दोनों देश सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”

मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “140 करोड़ भारतीय जानते हैं कि भूटान के लोग उनके अपने परिवार के सदस्य हैं। भूटान के लोग भी यह जानते हैं और मानते हैं कि भारत उनका परिवार है। हमारे संबंध, मित्रता, आपसी सहयोग और विश्वास अटूट है। इसलिए मेरे लिए आज का यह दिन बहुत विशेष है।”

लेखक: करन शर्मा