Anti Corruption टीम ने लाखों रुपये की रिश्वत लेते हुए जेई को रंगे हाथों पकड़ा, लगातार कर रहा था अवैध मांग

Published

हापुड़: उत्तर प्रदेश के हापुड़ से बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, उत्तर प्रदेश सतर्कता अधिष्ठान (Anti Corruption) मेरठ सेक्टर की टीम ने रिश्वतखोरी का भांडाफोड़ किया है। बात दें, टीम ने नगर पालिका परिषद हापुड़ के जलकल विभाग के अवर अभियंता को नगर पालिका परिसर स्थित उसके आवास से 2 लाख 30 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई टीम ने फर्म के संचालक की शिकायत पर की है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, पूरा मामला यूपी के हापुड़ नगर पालिका परिषद से जुड़ा हुआ है। मैसर्स चौधरी सिक्योरिटी सर्विस एंड प्लेसमेंट के पास हापुड़ नगर पालिका परिषद् में नलकूप संचालन का ठेका सितम्बर महीने तक का है। शिकायकर्ता के अनुसार, फर्म के मासिक बिलों का भुगतान नगर पालिका के जलकल विभाग के अवर अभियंता कुंवर पाल के सत्यापन के बाद ही बैंक खाते में प्राप्त होता है। यही कारण है कि फर्म का बिल पास कराने के एवज में अवर अभियंता उसके लाखों रुपये की वसूली करता था। 1 जुलाई 2024 से 31 जुलाई 2024 तक का 18 लाख 55 हजार का भुगतान 16 अगस्त 2024 को शिकायतकर्ता की फर्म के खाते में आ गया था।

शिकायतकर्ता ने बताया कि 21 अगस्त 2024 और 30 अगस्त 2024 को अवर अभियंता कुंवरपाल के बुलाने पर वह नगर पालिका परिषद स्थित उनके आवास पर गए थे। वहां, पर अवर अभियंता कुंवर पाल ने शिकायतकर्ता से जुलाई महीने के बिलों से प्राप्त भुगतान में से कमीशन के 2 लाख 30 हजार रुपये की मांग करने लगा। और कमीशन नहीं देने पर फर्म के खिलाफ कार्रवाई की धमकी दी।

फर्म के खिलाफ कार्रवाई की धमकी दी

अवर अभियंता ने शिकायतकर्ता को धमकी देते हुए कहा कि अगर उसे कमीशन के पैसे नहीं दिए गए, तो वह अगले महा के बिलों के सत्यापन नहीं करेगा। साथ ही इस बात की भी धमकी दी गई कि वह फर्म के खिलाफ अनुचित कार्रवाई करते हुए उसके ठेके को निरस्त करा देगा।

शिकायतकार्ता का आरोप है कि अवर अभियंता कुंवर पाल रिश्वत की धनराशि दिए जाने के लिये लगातार उनपर दबाव बना रहा था। लेकिन शिकायतकर्ता कमीशन पैसे नहीं देना चाहता था। जब शिकायतकर्ता ने इसकी शिकायत एंटी करप्शन टीम को दी तो उन्होंने रिश्वतखोर अवर अभियंता को रंगे हाथों पकड़ने का प्लान बनाया। इसी आधार पर एंटी करप्शन टीम ने शनिवार (07 सितंबर) को अपना जाल बिछाते हुए, अवर अभियंता को 2 लाख 30 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए दबोचा लिया।

क्या बोलें अधिकारी?

सतर्कता अधिष्ठान मेरठ सेक्टर की एसपी इंदू सिदार्थ ने बताया कि टीम को शिकायत प्राप्त हुई थी कि जलकल विभाग के अवर अभियंता कुंवर पाल हैं, नलकूप संचालन का जो ठेका उठा है उसके बिलों की एवज में 2 लाख 30 हजार रुपये की मांग कर रहे हैं। शिकायत की पुष्टि कर शनिवार को ट्रेप की कार्रवाई करते हुए अवर अभियंता को 2 लाख 30 हजार रुपये के साथ रंगे हाथों नगर पालिका से गिरफ्तार किया गया है।