Delhi के इन 13 इलाकों में AQI सबसे खराब, 13 हॉटस्पॉट की पहचान… बनाई गई समिति

Published
Delhi

Delhi और इसके आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच केंद्रीय मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को घोषणा की है कि सरकार ने दिल्ली में 13 स्थानों पर प्रदूषण के स्थानीय जगहों की पहचान करने और उन्हें दूर करने के लिए एक समन्वय समिति गठित की है. जहां वायु गुणवत्ता बहुत ही खराब स्तर पर पहुंच गई है.

मंत्री ने बताया कि पूरी दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब है, लेकिन इन 13 जगहों पर स्थिति बहुत खराब है. बता दें कि इन क्षेत्रों में AQI 300 से अधिक हो गया है.

13 जगहों को किया गया चिन्हित

गोपाल राय के अनुसार, चिह्नित इलाके नरेला, बवाना, मुंडका, वजीरपुर, रोहिणि, आरके पुरम, ओखला, जहांगिरपुरी, आनंद विहार, पंजाबी बाग, मायापुरी और द्वारका सेक्टर 8 है. इसके लिए एक प्रदूषण समन्वय समिति (Pollution Coordination Committee) गठित की गई है, वहां के स्रोतों की पहचान की गई है और एमसीडी डीसी को इसका प्रभारी बनाया गया है।

आनंद विहार में प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण उत्तर प्रदेश से आने वाली BS-3 और BS-4 की डीजल बसें हैं और वहां NCRTC का निर्माण प्रोजेक्ट भी प्रदूषण बढ़ा रहा है।

क्या करेगी प्रदूषण समन्वय समिति?

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि समिति का नेतृत्व दिल्ली नगर निगम के उपायुक्त करेंगे और डीपीसीसी के इंजीनियरों को सभी हॉटस्पॉटों पर ‘प्रदूषण वॉर रूम’ को दैनिक रिपोर्ट देने के लिए नियुक्त किया गया है।

गोपाल राय ने बताया कि इन 13 Hot Spots पर प्रदूषण को रोकने के लिए PWD विभाग द्वारा 80 Mobile Anti Smog Gun तैनात की जा रही हैं। इसके साथ ही MCD भी Water Sprinkler Gun तैनात करेगी।

यह भी पढ़ें: Baba Siddique मर्डर केस में पुलिस को मिली सफलता, 5 और आरोपी गिरफ्तार