Army built Suspension Bridge in 48 Hours: भारतीय सेना के जज्बे को सलाम 48 घंटे में बनाया 150 फीट लंबा सस्पेंशन ब्रिज

Published

Army built Suspension Bridge in 48 Hours: सिक्किम में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं। नदियां उफान पर हैं, सड़कें क्षतिग्रस्त हैं और बची हुई सड़कें तालाब बन गई हैं। भूस्खलन के कारण कई सड़कें बंद हो गई हैं, जिससे कुछ इलाके पूरी तरह से अलग-थलग पड़ गए हैं। सीमावर्ती गांवों का संपर्क टूट गया है।

हालात को देखते हुए भारतीय सेना की त्रिशक्ति कोर के इंजीनियरों ने उत्तरी सिक्किम में तेज बहाव वाली नदी पर 150 फीट लंबा सस्पेंशन ब्रिज बनाया है। चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी इस पुल को 48 घंटे से भी कम समय में बनाया गया है। इस पुल के बनने से सीमावर्ती गांवों का संपर्क फिर से स्थापित हो जाएगा, जिससे लोग आसानी से नदी पार कर सकेंगे। इससे पहले भी सेना ने बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए बड़ा बचाव अभियान चलाया था।

मानसून के दौरान सिक्किम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ से निपटने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने समीक्षा बैठक बुलाई। इसके मुताबिक नदियों में बढ़ते जलस्तर के कारण इन राज्यों में भारी बाढ़ आ सकती है। ब्रह्मपुत्र नदी के पानी को मोड़ने के लिए पूर्वोत्तर में कम से कम 50 बड़े तालाब बनाने का सुझाव दिया गया है।