Indian Army: सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे आज हो रहे हैं सेवानिवृत्त; उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी लेंगे चार्ज

Published
सेनाध्यक्ष मनोज पांडे की जगह लेंगे उपेंद्र द्विवेदी...

Indian Army: भारतीय सेना के निवर्तमान सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे आज यानी 30 जून को 26 महीने के कार्यकाल के बाद सेवानिवत्त हो रहे हैं। इस दौरान सेना की ओर से उनके कार्यकाल के अंतिम दिन गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वैसे तो सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे 31 मई को ही सेवानिवृत्त हो रहे थे, लेकिन 26 मई को एक असामान्य कदम के तहत कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने थल सेनाध्यक्ष के कार्यकाल को एक महीने यानी 30 जून 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

बता दें कि मनोज पांडे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी देश के 30वें आर्मी चीफ के रूप में चार्ज लेंगे।

कौन हैं नए सेनाध्या उपेंद्र द्विवेदी?

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी भारतीय सेना के 30वें सेनाध्यक्ष बने हैं। उन्होंने जनरल मनोज पांडे के 26 महीने के कार्यकाल के बाद 30 जून, 2024 को पदभार संभाला। उपेंद्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई, 1964 को हुआ और उन्हें 15 दिसंबर, 1984 को जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन मिला। उनके पास भारतीय सेना में 40 साल का लंबा और प्रतिष्ठित अनुभव है, जिसमें उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

उपेंद्र द्विवेदी का उत्तरी सेना कमांडर के रूप में लंबा कार्यकाल रहा है, जहां उन्हें पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर सैन्य गतिरोध में चल रहे अभियानों का अनुभव मिला। उन्होंने 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स बटालियन, 26 सेक्टर असम राइफल्स ब्रिगेड और 9 कोर का नेतृत्व किया है। इसके अलावा, वे महानिदेशक इन्फैंट्री सहित अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी रहे हैं।

उनकी शिक्षा सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज से हुई है। उन्हें डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू में भी शिक्षा प्राप्त हुई है। उनके पास रक्षा और प्रबंधन में एमफिल और सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री हैं।