महिला के पास देवदूत बनकर पहुंचे सेना के जवान, गर्भवती को एयरलिफ्ट कर पहुंचाया अस्पताल, देखें वीडियो

Published
गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाते जवान

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में सेना ने एक गर्भवती महिला का रेस्क्यू किया। महिला की हालत बहुत गंभीर थी, जिसे इलाज के लिए अस्पताल पहुंचना था। लेकिन लगातार हो रही बर्फबारी के कारण परिवार के लिए महिला को वहां से सुरक्षित निकाल पाना बहुत ही मुश्किल था। जैसे ही भारतीय सेना को इसकी जानकारी मिली, सेना ने गर्भवती को बचाने की तैयारियां शुरू कर दी।

वायु सेना और थल सेना ने बचाई गर्भवती की जान

किश्तवाड़ जिले के सुदूर नवापाची क्षेत्र में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है और इन हालातों में गर्भवती को वहां से निकालना थल सेना के बस की बात नहीं थी। इसलिए भारतीय वायु सेना के साथ तालमेल बनाते हुए थल सेना ने गर्भवती महिला को रेस्क्यू कर उसे सुरक्षि अस्तपताल पहुंचाया। जहां पर उसका इलाज चल रहा है।

सेना और गर्भवती के परिवार के आगे क्या थी मजबूरी?

जम्मू-कश्मीर का ये इलाका जितना खूबसूरत है उतना ही खतरनाक भी है। क्योंकि जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ समित करीब 10 जिलों में लोगों को भारी बर्फबारी का सामना करना पड़ता है। इन लोगों का दुख है कि यहां ज्यादा हिमपात होने के कारण यहां के निवासियों का किश्तवाड़ जिला मुख्यालय से लगभग 3 माह तक सड़क संपर्क से वंचित रहते हैं।

किश्तवाड़ में 10 फिट तक गिरती है बर्फ

ऐसी इसलिए होता है क्योंकि, यहां पर 10 फिट तक बर्फ गिरती है। बर्फबारी के कारण जिला मुख्यालय किश्तवाड़ तक पहुंचने के लिए लोगों को करीब 90 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता है। और यही कारण था कि गर्भवती का परिवार चाह कर भी उसकी मदद नहीं कर पा रहा था।

आतंकवाद और अपदा से बचाती है सेना

जिसके बाद सेना को उनकी मदद के लिए आगे आना पड़ा। भारतीय सेना हमेशा इस क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने के साथ-साथ लोगों की जिंदगी बचाने के लिए हर सुविधा और सहायता मुहैया कराती है।