Water For Wildlife: वन्य जीवों की प्यास बुझाने के लिए; हरिद्वार के जंगलों में की गई वाटर होल की व्यवस्था

Published

Water For Wildlife: गर्मी के मौसम में वन्यजीवों को पानी के लिए दर-दर भटकना न पड़े, इसके लिए उत्तराखंड के हरिद्वार के मोतीचूर फॉरेस्ट में कच्चे वाटर होल्स बनाए गए हैं। इस पहल का उद्देश्य है कि वन्यजीवों को पानी के लिए गांवों की तरफ न आना पड़े, जिससे मानव और वन्यजीव संघर्ष को रोका जा सके। इन वाटर होल्स में बड़े पैमाने पर पानी भरा जा रहा है ताकि वन्यजीवों की पानी की जरूरत जंगल में ही पूरी हो सके और वे गांव की तरफ न आएं।

मोतीचूर रेंज के अधिकारी महेश सेमवाल ने बताया कि “राजाजी राष्ट्रीय उद्यान द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए, जहां वन्यजीव पानी के लिए प्रवेश करते हैं। सभी रेंजों में इन क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है और कुछ स्थानों पर कच्चे वाटर होल बनाए गए हैं, जिनमें बाहर से पानी लाया जा रहा है। पुराने वाटर होल्स में भी पानी भरा जा रहा है ताकि वन्यजीवों और पशु-पक्षियों को पानी मिल सके। इसके अलावा, पुराने पानी के स्त्रोत वाले क्षेत्रों में भी जीर्णोद्धार किया गया है।”

देश के कई भागों में गर्मी के समय वन्यजीव सड़कों पर आते हैं, जिससे उनकी मौत हो जाती है। इस तरह के उपक्रम देश के कई राज्यों में वन्यजीवों के लिए गर्मी में किए जाते हैं ताकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके और मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोका जा सके।