Article 370 Abrogation Completes Five Years: आज से 5 साल पहले निरस्त किया गया था आर्टिकल 370, जानें PM मोदी ने ट्वीट कर क्या कहा?

Published
Article 370 Abrogation Completes Five Years
Article 370 Abrogation Completes Five Years

Article 370 Abrogation Completes Five Years: जआज ही के दिन 5 साल पहले आर्टिकल 370 को निरस्त किया गया था। 5 अगस्त, 2019 को केंद्र सरकार ने इसके अस्तित्व को समाप्त करते हुए राज्य को जम्मू-कश्मीर (Article 370 Abrogation Completes Five Years) और लद्दाख में बांटा गया था। और दोनों को ही केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया था। सरकार का कहना है कि अनुच्छेद 370 कश्मीर में विकास और सुरक्षा के रास्ते में बाधक बना हुआ था। कश्मीर के विकास के लिए यह फैसला लेना आवश्यक था। इसी बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर कहा कि, “यह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में प्रगति और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत थी।”

पीएम मोदी ने ट्वीट कर क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा, “आज हम 5 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं जब भारत की संसद ने अनुच्छेद 370 और 35 (ए) को निरस्त करने का फैसला किया था, जो हमारे देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था। यह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में प्रगति और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत थी। इसका मतलब था कि भारत के संविधान को इन जगहों पर अक्षरशः लागू किया गया, जो संविधान बनाने वाले महान पुरुषों और महिलाओं की दृष्टि के अनुरूप था।”

“निरस्तीकरण के साथ महिलाओं, युवाओं, पिछड़े, आदिवासी और हाशिए के समुदायों के लिए सुरक्षा, सम्मान और अवसर आए, जो विकास के लाभ से वंचित थे। साथ ही, इसने यह सुनिश्चित किया है कि दशकों से जम्मू-कश्मीर में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर रखा गया है। मैं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि हमारी सरकार उनके लिए काम करती रहेगी और आने वाले समय में उनकी आकांक्षाओं को पूरा करेगी।”

यह भी पढ़ें: Make In India: “भारत में निर्माण, दुनिया भर में शिपिंग, यह वास्तव में बहुत खुशी की बात”- PM नरेंद्र मोदी