“10 वर्षों में रेलवे का विकास पिछले 60 वर्षों से बहुत ज्यादा हुआ” – बोले अश्विनी वैष्णव

Published
Ashwini Vaishnav on Railway Budget

Ashwini Vaishnav on Railway Budget: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने इस वर्ष रेलवे के लिए 2 लाख 62 हजार 200 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, (Ashwini Vaishnav on Railway Budget) यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले 10 वर्षों में रेलवे का विकास पिछले 60 वर्षों से बहुत ज्यादा हुआ है। इस अवधि में बुनियादी ढांचे की नींव रखी गई है। लगभग 96% नेटवर्क का विद्युतीकरण किया गया है। 31 हजार किलोमीटर नए रेलवे ट्रैक बनाए गए हैं।”

कल किया गया था बजट पेश

बता दें कि कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 का बजट पेश किया। जिसमें वित्त मंत्री ने रेलवे को लेकर कई अहम घोषणाएं कीं। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने रेलवे के लिए 2.62 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए। जिसमें रेलवे की सुरक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ बुलेट ट्रेन के सपनों के भी पंख मिलेगा।

रेलवे की सुरक्षा पर दिया जा रहा है ध्यान

बजट में हाल ही में हुए रेल दुर्घटनाओं को देखते हुए रेलवे की सुरक्षा पर भी ध्यान दिया जा रहा है और इसके लिए बजट में 1.08 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान है। इसके साथ ही नए ट्रैकों को विछाने, पुराने रेलवे ट्रैकों की मरम्मत और विद्युतीकरण का काम किया जाएगा और सिंगल ट्रैक को डबल ट्रैक में बदलने का काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: देश के प्रधानमंत्री ने अपनी कुर्सी को बचाने वाला बजट पेश किया है: संदीप पाठक