Cyclone Asna: 1964 के बाद अगस्त में आने वाला दूसरा चक्रवात होगा ‘असना’; IMD ने जारी की चेतावानी!

Published

Cyclone Asna: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार (29 अगस्त) को घोषणा करते हुए कहा कि शुक्रवार (30 अगस्त) को गुजरात के तट के पास, उत्तरी अरब सागर में एक चक्रवात बनने की पूरी संभावना है। लेकिन राहत की बात ये है कि इस चक्रवात का भारतीय तटरेखा पर असर पड़ने की संभावना बेहद कम आंकी जा रही है। राहत की बात ये है कि वर्तमान समय में सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में गहरा दबाव बना हुआ है, जो 30 अगस्त तक उत्तर की ओर अरब सागर में चले जाने की उम्मीद है।

गुरुवार की सुबह IMD के सेटेलाइट डेटा के अनुसार, इस बात का दावा किया है कि यह गहरा दबाव पश्चिम की ओर स्थानांतरित हो चुका था और भुज से लगभग 60 किमी उत्तर-उत्तर पश्चिम, नलिया से 80 किमी उत्तर-पूर्व और कराची, पाकिस्तान से 270 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थित था।

IMD ने मीडिया से कहा कि, “इस तूफान की पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है, कच्छ और सौराष्ट्र एवं पाकिस्तान के तटों से सटे उत्तर-पूर्वी अरब सागर में पहुंचकर 30 अगस्त को एक चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हो सकता है।”

IMD ने इस बात की भी घोषणा की है कि अगर यह चक्रवात बढ़ता है, तो यह 1964 के बाद अगस्त में अरब सागर में बनने वाला केवल दूसरा चक्रवात होगा। अगर ऐसा होता है तो इस चक्रवात को “असना” Cyclone Asna नाम दिया जाएगा, जो पाकिस्तान द्वारा सुझाया गया है।