Assam News: असम में आज कुछ घंटो के लिए मोबाइल इंटनेट रहेगा बंद, भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश

Published
Assam News
Assam News

Assam News: असम में भर्ती परीक्षाओं के लिए आज यानी 15 सितंबर की सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक मोबाइल इंटरनेट बंद रहेगा। इस कदम का उद्देश्य तृतीय श्रेणी के सरकारी पदों के लिए लिखित परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए उठाया गया है।

मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा

आदेश में कहा गया है कि सुचारू और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, असम सरकार ने 15 सितंबर, 2024 को सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे के बीच राज्य भर में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की है। यह निर्णय तब आया है जब 28 जिलों के 2,305 केंद्रों पर 11 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। इनमें से 429 केंद्रों को नकल की पिछली घटनाओं के कारण संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है।

सरकार को डर है कि व्हाट्सएप, फेसबुक, एक्स (पूर्व में ट्विटर) और टेलीग्राम जैसे मोबाइल ऐप के इस्तेमाल से अनुचित व्यवहार को बढ़ावा मिल सकता है। असम (Assam News) राज्य स्तरीय भर्ती आयोग, असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (SEBA) के साथ साझेदारी में परीक्षा का आयोजन कर रहा है।

“चयन पूरी तरह से योग्यता आधारित हो”

गृह एवं राजनीतिक विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अजय तिवारी ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चयन पूरी तरह से योग्यता आधारित हो और ऐसी कोई खामियां न छोड़ी जाए, जिससे प्रक्रिया की निष्पक्षता से समझौता हो।” अधिकारियों के अनुसार, भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 के तहत लागू किया गया इंटरनेट शटडाउन परीक्षा की अखंडता और सार्वजनिक सुरक्षा को बनाए रखने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: PM Modi Jharkhand Visit: जमशेदपुर में PM मोदी का मेगा रोड शो, विशाल जनसभा को करेंगे संबोधित