Assembly Elections 2023: किसका होगा सिंहासन?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की मतगणना आज की जाएगी। पहले तो मिजोरम के लिए भी 3 दिसंबर को मतगणना का आयोजन था, लेकिन शुक्रवार को इसे 4 दिसंबर कर दिया गया है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इन राज्यों के चुनावों को राजनीतिक पंडितों ने सेमीफाइनल करार दिया है।

मध्य प्रदेश में 230 सीटें, छत्तीसगढ़ में 90 सीटें, तेलंगाना में 119 सीटें और राजस्थान में 199 सीटें के लिए नतीजे आज शाम तक स्पष्ट हो जाएंगे। राजस्थान में चुनावी नतीजों की घोषणा से पहले, कांग्रेस और बीजेपी ने अपनी तैयारियां शुरू कर ली हैं। यदि स्थिति बिगड़ती है, तो दोनों पार्टियां विधायकों की बाध्यता के तहत कदम उठा सकती हैं। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने जीत के बाद उम्मीदवारों को जयपुर रवाना होने के लिए कहा है। साथ ही, बीजेपी ने मुख्यालय पर जश्न की तैयारियां पहले ही कर ली हैं।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के परिणाम से आज पता चलेगा कि आने वाले पांच सालों में यहां किसकी सरकार बनेगी। एग्जिट पोल्स में अनुमान था कि कांग्रेस को बढ़त मिलेगी और वह सत्ता में वापसी कर सकती है। हालांकि, वास्तविकता मतगणना के बाद ही सामने आएगी।

तेलंगाना में चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति को आशा है कि एग्जिट पोल के अनुमानों के खिलाफ नतीजे आएंगे। उन्हें पूरा भरोसा है कि वे फिर से राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। तेलंगाना में कुल 119 सीटें हैं, जिनमें से 88 सामान्य, 19 एससी, और 12 एसटी की हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (जो अब भारत राष्ट्रीय समिति है) ने 88 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी।

लेखक: करन शर्मा