Jammu & Kashmir Election date 2024: जम्मू-कश्मीर में 370 हटने के 5 साल बाद विधानसभा चुनाव की घोषणा संभावित; चुनाव आयोग आज करेगा तारीखों का ऐलान

Published

Jammu & Kashmir Election date 2024: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के पांच साल बाद, पहली बार विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2024) की संभावना प्रबल होती नजर आ रही है। चुनाव आयोग (Election Commission) ने आज (16 अगस्त) को दोपहर 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है, जिसमें विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इस दौरान हरियाणा (Haryana) और जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir ) में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है, खासकर तब जब सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने का आदेश दिया है।

2014 के बाद नहीं हुए विधानसभा चुनाव!

2014 के बाद से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव नहीं हुए हैं। इस दौरान, राज्य का विशेष दर्जा समाप्त कर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था। हालांकि, जम्मू कश्मीर की मांग थी कि उसको पूर्व राज्य का दर्जा दिया जाना चाहिए, लेकिन उसकी ये मांग पूरी नहीं हो सकती। लेकिन परिसीमन के बाद, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या 87 से बढ़कर 90 कर दी गई है, जिसमें जम्मू की 43 और कश्मीर की 47 सीटें शामिल हैं।

बता दें कि पिछली बार 2014 के विधानसभा चुनावों में, पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन बीजेपी के साथ गठबंधन करके ही सरकार बना पाई थी। लेकिन ये 2018 में इस गठबंधन के टूटने के बाद से राज्य में राज्यपाल शासन लागू हो गया, जो अभी तक जारी है। अब, 370 हटने के बाद, ये चुनाव जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर में कैसे रहे लोकसभा चुनावों के नतीजे

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के अलावा, यहां के लोकसभा चुनावों में भी दिलचस्प नतीजे देखने को मिले हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव में, बीजेपी ने 2, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने एक सीट जीती, जिसमें बीजेपी को सबसे ज्यादा 24% वोट मिले थे। वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 22 प्रतिशत, कांग्रेस को 19 प्रतिशत और पीडीपी को 8 प्रतिशत वोट मिले।