Astro tips: पैर में काला धागा बांधना, टोटका या फैशन, जानिए…

Published

Astro tips: अक्सर आपने कुछ लोगों को अपने एक पैर में काला धागा बांधे देखा होगा। शायद आपको लगता होगा कि लोग अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए ऐसा करते होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है ये रिवाज हमारे पूर्वजों से चला आ रहा है। शास्त्रों के अनुसार काला धागा पहनने से सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए विशेष रूप से कई फायदे हैं।

यह एक व्यक्ति के जीवन में अद्भुत सुधार प्रदान करता है, खासकर जब पैर पर गांठ हो, जो विशेष रूप से काफी महत्वपूर्ण है। कहीं-कहीं पर तो हाल ही में पैदा हुए बच्चों के पैरों पर भी काला धागा बांधने की प्रथा है। दरअसल ज्यादातर लोग ऐसा इसलिए करते हैं कि नजर से बच सकें।

काला धागा बांधने का वैज्ञानिक कारण

आज के समय में जिसको हम प्रथा मानने लगे हैं, दरअसल उसके पीछे कुछ न कुछ वैज्ञानिक कारण होता है। भारतीय सभ्यता में ऐसे न जानें कितने उदहारण है। इसका वैज्ञानिक कारण है कि, यदि किसी व्यक्ति के पेट में बहुत दर्द होता है, तो उन्हें अपने पैर के अंगूठे के चारों ओर एक काला धागा बांधना चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि कभी-कभी हमारी नाभि अपनी उचित स्थिति से हट जाती है। जिससे पेट में दर्द रहने लगता है। इसका उपचार करने के लिए ही पैर पर काला धागा बांधा जाता है। अगर इसके लाभ की बात करें, तो लोगों को इससे लाभ भी होता है।

दाहिने पैर पर धागा बांधने के फायदे

अगर आप आर्थिक परेशानी से गुजर रहे हैं, तो मंगलवार के दिन अपने दाहिने पैर के चारों ओर काला धागा बांधें। ऐसा करने से आपकी सभी वित्तीय समस्याओं का समाधान हो जाएगा। साथ ही आपके घर में धन की भरमार रहेगी और जीवन में आपको सफलताएं मिलती रहेगी।

पैरों की चोट ठीक करता है काला धागा

अक्सर आपने देखा होगा कि पैरों में लगी चोट ठीक होने का नाम नहीं लेती है। अगर आपको भी चोट ठीक नहीं हो रही है तो आप भी काले धागे को अपने पैर के टखने के चारों ओर बांध लें। चोट जल्दी ठीक हो जाएगी। ज्यादा काम करने या बार–बार चलने से पैरों में तकलीफ हो रही है, तो इस स्थिति में भी आप काला धागा बहन सकते हैं।