दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कोचिंग सेंटर्स को रेगुलेट करने के लिए लाएगी नया कानून

Published

Atishi Marlena Press Conference: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के बाद दिल्ली सरकार एक्शन मोड में आ गई है। बता दें, दिल्ली सरकार ने कोचिंग सेंटर्स को रेगुलेट करने के लिए नया कानून लाने का फैसला लिया है। आप नेता आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान करते हु कहा कि दिल्ली सरकार कोचिंग सेंटर्स को रेगुलेट करने के लिए नया कानून लाएगी। उन्होंने आगे बताया कि दिल्ली सरकार कानून बनाने के लिए एक कमेटी का गठन करेगी। जिसमें अधिकारी स्टूडेंट्स और कोचिंग संस्थान शामिल होंगे।

आतिशी मार्लेना ने बताई कोचिंग सेंटर घटना की 2 प्रमुख बातें

आप नेता आतिशी मार्लेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि “अंतरिम जांच रिपोर्ट आ गई है और एमसीडी की ओर से प्रारंभिक रिपोर्ट भी सौंप दी गई है। कोचिंग सेंटर की घटना को लेकर 2 प्रमुख बातें जो सामने आईं, वो ये थीं कि जो नाला उस इलाके में जलभराव का कारण है, उस पर वहां के सभी कोचिंग सेंटरों ने अतिक्रमण कर लिया था, जिसकी वजह से पानी नाले में नहीं जा रहा था।


दूसरी बात यह है कि जिस तरह से बेसमेंट में कोचिंग सेंटर कक्षाएं चला रहे थे और लाइब्रेरी बनाई गई थी, वह 100% अवैध थीं। जो जूनियर इंजीनियर वहां नाले के निर्माण के लिए जिम्मेदार था और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वहां कोई अतिक्रमण न हो, उस जूनियर इंजीनियर को एमसीडी से स्थायी रूप से बर्खास्त कर दिया गया। सहायक अभियंता को निलंबित कर दिया गया।

6 दिन में मजिस्ट्रियल रिपोर्ट आएगी और जो भी जिम्मेदार होंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिन कोचिंग सेंटरों ने नालों पर कब्जा कर रखा था, उन अवैध कब्जों पर बुलडोजर चला दिया गया है। जो कोचिंग सेंटर बेसमेंट में क्लास चला रहे हैं और लाइब्रेरी बना रहे हैं, उनके खिलाफ पिछले 3 दिनों से सख्त कार्रवाई की जा रही है।