Atishi Pani Satyagraha: आतिशी का ‘पानी सत्याग्रह’ और बिगड़ती तबीयत, जानिए डॉक्टरों ने क्या कहा?

Published

Atishi Pani Satyagraha: दिल्ली में पानी की कमी की समस्या गंभीर होती जा रही है, और इसी समस्या के खिलाफ दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी ने शुक्रवार से अनिश्चितकालीन अनशन जारी है। उनका यह ‘पानी सत्याग्रह’ हरियाणा से दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में पानी छोड़ने की मांग के समर्थन में है। दिल्ली सरकार का दावा है कि दिल्ली को प्रतिदिन हरियाणा से 613 मिलियन गैलन प्रतिदिन (एमजीडी) पानी मिलना चाहिए, लेकिन वर्तमान में केवल 513 एमजीडी पानी मिल रहा है, जिससे दिल्ली की 28 लाख से अधिक आबादी प्रभावित हो रही है।

बिगड़ने लगी है आतिशी की तबीयत

भूख हड़ताल के तीसरे दिन, आतिशी की सेहत में गिरावट देखी गई है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, आतिशी का शुगर लेवल शनिवार को 16 यूनिट गिर गया है, जबकि उनका रक्तचाप और वजन भी कम हो गया है। दिल्ली सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक, अनशन के दूसरे दिन आतिशी का रक्तचाप 119/79 एमएमएचजी, रक्त शर्करा (Blood Sugar) 83 एमजी/डीएल, वजन 65.1 किलोग्राम और ऑक्सीजन का स्तर 98 था।

डॉक्टरों ने क्या कहा?

डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि अगर आतिशी का भूख हड़ताल जारी रही, तो उनके ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से गिरावट हो सकती है, जो कि स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। ब्लड शुगर के कम होने से शरीर में कीटोन का स्तर बढ़ सकता है, जो कि गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

दिल्ली को पानी मिलने तक जारी रहेगा अनशन

आतिशी का कहना है कि चाहे उन्हें कितना भी दर्द क्यों न सहना पड़े, उनका भूख हड़ताल तब तक जारी रहेगा जब तक दिल्ली के लोगों को उनके हिस्से का पानी नहीं मिल जाता। दिल्ली अपनी पानी की आपूर्ति के लिए मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश और हरियाणा पर निर्भर है, और वर्तमान में इस आपूर्ति में कमी के चलते दिल्ली की जनता पानी की किल्लत का सामना कर रही है।