Modi in Ayodhya: राम मंदिर उद्घाटन से पहले अयोध्या में PM करेंगे 15,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण

Published

नई दिल्ली: देश व दुनियाभर के सभी रामभक्तों ने जिस अयोध्या का सपना देखा था, अब वो सपना पूरा होने जा रहा है। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (30 दिसंबर) को निर्धारित शहर की अपनी यात्रा के दौरान अयोध्या के लिए 15,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। बता दें कि यह उद्घाटन अयोध्या में राम मंदिर में अभिषेक समारोह से पहले होगा।

इन परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

इन प्रमुख परियोजनाओं में एक हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, राजमार्ग, रेलवे लाइन दोहरीकरण और चार प्रमुख सड़कों का उद्घाटन शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री के दौरे से पहले सुरक्षा तैयारियों की निगरानी कर चुके हैं। इसके साथ ही, अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया जाना तय है, जो बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को बढ़ाने की सरकार की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

आधुनिक सुविधाओं से लेस होगा अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन

जंक्शन को 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया था। आधुनिक स्टेशन में लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा और चाइल्डकैअर रूम से सुसज्जित तीन मंजिला इमारत है। विशेष रूप से, इसे इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) द्वारा ग्रीन स्टेशन बिल्डिंग के रूप में प्रमाणित किया गया है।

बता दें कि अब तक जिस हवाई अड्डे को मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट कहा जाता था अब से उसे महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरोपर्ट अयोध्या धाम के नाम से जाना जाएगा।

पीएम मोदी तय कार्यक्रम के मुताबिक, सबसे पहले पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और फिर सुबह 11:15 बजे नई अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। करीब आधे घंटे बाद वह नवनिर्मित अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे।

जानिए अयोध्या को क्या मिलेगा?

शनिवार दोपहर 1 बजे, पीएम मोदी एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे और राज्य के लिए 15,700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे, जिसमें 11,100 करोड़ रुपये विशेष रूप से अयोध्या के विकास के लिए समर्पित होंगे। मोदी ने दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई और साथ ही 2,300 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं का अनावरण किया।

पर्यटकों के लिए तैयार हो चुकी है अयोध्या!

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी ने नया घाट से लक्ष्मण घाट तक फैली पर्यटक सुविधाओं को सुंदर बनाने, दीपोत्सव जैसे आयोजनों के लिए एक आगंतुक गैलरी का निर्माण करने और राम की पैड़ी से राजघाट और राजघाट से राम मंदिर तक तीर्थ पथ को मजबूत और पुनर्निर्मित करने की योजना बनाई है।

इसके अलावा, वह ग्रीनफील्ड टाउनशिप नामक एक नए शहरी क्षेत्र का निर्माण शुरू करेंगे, जिसकी लागत 2180 करोड़ रुपये से अधिक होगी। एक अन्य परियोजना, वशिष्ठ कुंज आवासीय योजना भी शुरू होगी। ये परियोजनाएं अयोध्या के शहरी परिदृश्य को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएंगी।

इसके अलावा, पीएम द्वारा NH-28 (नया NH-27) के लखनऊ-अयोध्या खंड, मौजूदा अयोध्या बाईपास के संशोधन, CIPET केंद्र की स्थापना और निर्माण सहित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखने की भी उम्मीद है।

बता दें कि विकास की गति अयोध्या से आगे तक फैली हुई है, प्रधान मंत्री ने पूरे उत्तर प्रदेश में कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और समर्पण किया है।