‘यूपी में का बा’ के जवाब में बोले बाबा, रामचरितमानस पर कही ये बात

Published
महंत योगी आदित्यनाथ :मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
महंत योगी आदित्यनाथ :मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

यूपी विधानसभा की कार्यवाही में शनिवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव और सीएम योगी के बीच जमकर बहस हुई। इस दौरान अखिलेश यादव ने प्रयागराज में हुई हत्या का मामला उठाया तो योगी आदित्यनाथ ने कहा माफियाओं को मिट्टी में मिला देंगे। उन्होंने सपा पर अपराधियों को पनाह देने का आरोप लगाया।

ढोल, गंवार, शूद्र, पशु, नारि पर बोले योगी

बीते दिनों रामचरितमानस के एक चौपाई पर सपा नेता स्वामी प्रसाद ने सवाल खड़ा किया था। इसके जवाब में योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा की कार्यवाही में इस चौपाई का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा रामाचरितमानस के सुंदरकांड में एक प्रसंग आता है। जब रामजी समुद्र से विनती करते थक जाते हैं तो अपना धनुष उठाते हैं। फिर समुद्र देव उनके सामने प्रकट होते हैं तो वो कहते हैं-

प्रभु भल कीन्ह मोहि सिख दीन्हीं, मरजादा पुनि तुम्हरी कीन्हीं। ढोल गवाँर सूद्र पसु नारी, सकल ताड़ना के अधिकारी।


यहां इसका अर्थ सीख से है, शिक्षा से है। ढ़ोल एक वाद्य यंत्र है, गंवार का अशिक्षित और शूद्र का अर्थ श्रमिक वर्ग से है। ताड़ना एक अर्थ देखना भी होता है। यहां ताड़ना का अर्थ मारना नहीं है। लेकिन उसे समझने के लिए विवेक होना चाहिए। विरासत में सत्ता मिल सकती है लेकिन बुद्धी नहीं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी की धरती पर रामचरितमानस की रचना हुई। हमें गर्व होना चाहिए।

यूपी में का बा का दिया जवाब

योगी आदित्यनाथ ने यूपी में हुए विकास कार्यों का उल्लेख किया और कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर अग्रसर है। लेकिन फिर भी कुछ लोग पुछते हैं यूपी में का बा? सीएम योगी ने भोजपुरी अंदाज में इसका जवाब देते हुए कहा कि यूपी में बाबा बा न… यानि कि यूपी में बाबा है।