Baba Siddique murder : मिर्च स्प्रे,आतिशबाजी और भीड़ का फायदा; जानिए मर्डर मिस्ट्री में अब तक क्या-क्या आया सामने?

Published

नई दिल्ली। NCP नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री Baba Siddique को वाई कैटेगरी की सुरक्षा के बावजूद बांद्रा में गोली मार कर हत्या कर दी गई. घटना के बाद महाराष्ट्र सहित पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है. पुलिस के अनुसार इस हत्याकांड को बहुत ही सटीक और पहले से बनाई योजनार्गत अंजाम दिया गया था. हम आपको हत्या के पीछे की खौफनाक साजिश और अंजाम की सिलसिलेवार जानकारी दे रहें है.

निगरानी और योजना

पुलिस के अनुसार हत्या से महीनों पहले आरोपी  धर्मराज कश्यप, शिवकुमार गौतम और गुरनैल सिंह ने सिद्दीकी की गतिविधियों पर नज़र बनाए हुए थे. इस दौरान तीनों आरोपियों सिद्दीकी के घर और कार्यालय परिसर की रेकी कर रहे थे.

ढाई लाख में Baba Siddique के मौत का सौदा  

NCP नेता बाबा सिद्दीकी के हत्या के लिए गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने शूटरों के साथ ढाई लाख में सौदा पक्का किया था . जिसके बाद बिश्नोई ने कथित तौर पर शूटरों को 50,000 रुपये का एडवांस दिया  और हत्या के बाद 2 लाख रुपये और देने का वादा किया. मीडिया सूत्रों के खुलासा किया कि आरोपी सितंबर की शुरुआत में मुंबई आया था. उसने कुर्ला में एक कमरा किराए पर लिया था. जहां रहते हुए बाबा सिद्दीकी पर नजर बनाए हुए था.

तस्वीरों से Baba Siddique के गतिविधियों पर नज़र

पुलिस ने बताया कि धर्मराज कश्यप, सिंह और गौतम सभी बहराइच, यूपी के रहने वाले हैं. इनको पहचान के लिए सिद्दीकी की तस्वीरें दी गईं थी. तस्वीर के साथ कई महीनों तक तीनों आरोपी सिद्दीकी की गतिविधियों पर बारीकी से नज़र बनाए हुए थे.

मिर्च स्प्रे,आतिशबाजी और भीड़ का फायदा

पुलिस ने बताया कि हमला बांद्रा में रात करीब 9:30 बजे सिद्दीकी के बेटे जीशान के कार्यालय के बाहर हुआ. हमलावरों ने आतिशबाजी और भीड़ का फायदा उठाया और मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल करके सिद्दीकी के पुलिस गार्ड को पहले से बेअसर कर दिया. इसके बाद सिद्दीकी को गोली मारने के बाद आरोपी दुर्गा पूजा जुलूस के बीच से भाग गए. हमलावरों ने मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल करके सिद्दीकी के पुलिस गार्ड को पहले से बेअसर कर दिया और पास के एक पार्क की ओर भाग गए. वायरलेस अलर्ट पर प्रतिक्रिया करते हुए पुलिस अधिकारियों ने पार्क को घेर लिया और दो संदिग्धों पकड़ लिया, जबकि एक आरोपी फरार होने में कामयाब हो गया. गिरफ्तार संदिग्धों से दो ग्लॉक ऑटोमेटिक पिस्टल, 28 गोलियों से भरी चार मैगजीन, चार मोबाइल फोन, आधार कार्ड और एक बैग बरामद किया.

ये भी पढ़ें : पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump पर हमले की एक और कोशिश नाकाम, आरोपी गिरफ्तार

पुणे से प्रवीण लोनकर गिरफ्तार

मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सोमवार को NCP नेता Baba Siddique की हत्या के मामले में पुणे से प्रवीण लोनकर को गिरफ्तार किया है. मुंबई पुलिस के मुताबिक प्रवीण शुबु लोनकर का भाई है जिसने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने हत्या की जिम्मेदारी ली है. शुबु लोनकर फिलहाल फरार है. पुलिस का कहना है कि प्रवीण लोनकर ने दोनों गिरफ्तार आरोपियों को पुणे में शरण दी थी.

फ्रैक्चर परीक्षण नाबालिग निकला धर्मराज

इससे पहले एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में आरोपी धर्मराज कश्यप का मुंबई पुलिस द्वारा फ्रैक्चर परीक्षण किया गया था. जिसमें यह पुष्टि हुई कि वह नाबालिग नहीं है.परीक्षण के नतीजों के बाद कश्यप को अदालत में पेश किया गया, जिसके बाद अदालत ने उसे 21 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में दे दिया. बता दे कि मुंबई की एस्प्लेनेड कोर्ट ने कश्यप के वकील द्वारा उनके नाबालिग होने का दावा करने के बाद फ्रैक्चर परीक्षण का आदेश दिया था.

Baba Siddique की गोली मारकर हत्या

ज्ञात हो कि NCP नेता बाबा सिद्दीकी की निर्मल नगर में उनके कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस मामले में पुलिस ने धर्मराज कश्यप और प्रवीण लोनकर को गिरफ्तार किया है. 

-गौतम कुमार