NetfliX की इस खास सुविधा पर लगी रोक, यूजर्स को अब माननी होगी सभी शर्तें

Published

नई दिल्ली: सोशल मीडिया (Social Media) के इस जमाने में अगर किसी का राज चला है तो वो हैं OTT प्लेटफॉर्म। इनमें सबसे पॉपुलर नेटफ्लिक्स (NetfliX)है। कुछ ही वक्त पहले नेटफ्लिक्स ने भारत में पासवर्ड शेयरिंग फीचर लागू किया गया था और लोगों को नेटफ्लिक्स का ये फीचर्स काफी पंसद भी आया था।

लेकिन अब भारत में भी पासवर्ड शेयरिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध के बाद से नेटफ्लिक्स यूजर्स अपने घर के बाहर के लोगों के साथ नेटफ्लिक्स पासवर्ड को शेयर नहीं कर पाएंगे। इसी के साथ कंपनी ने कई नियम और शर्तें भी रखी हैं।

पासवर्ड शेयरिंग पर क्यों लगा प्रतिबंध?

ये सवाल ते सभी के मन में चल रहा है और इसका जवाब भी सभी जानना चाहते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं। अगर आप भारत में रहत हैं तो ये बात बात तो आसानी से समझ सकते हैं कि यहां पर पहले लोगों को फ्री का लालच दिया जाता है और फिर उसे आदी बनाकर छोड़ दिया जाता है।

इसका सबसे बड़ा उदहारण है जियो (JIO)। लेकिन नेटफ्लिक्स इसके पीछे की वजह कुछ और ही बता रहा है। उसका कहना है कि उसे ग्लोबली बहुत नुकसान उठाना पड़ रहा था, जिसके मद्देनजर नेटफ्लिक्स की ओर से इंडिया में पासवर्ड शेयरिंग के ऑप्शन को बंद कर दिया गया है। एक ही घर में रहने वाले लोग नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर कर पाएंगे।

वहीं, अगर वो हॉलिडे पर जाएंगे, तो भी प्रोफाइल शेयर कर पाएंगे। कंपनी ने कहा कि उसने उन ग्राहकों को ईमेल भेजना शुरू कर दिया है जो भारत में अपने घर के बाहर नेटफ्लिक्स साझा कर रहे हैं।

दुनिया के 100 देशों में पासवर्ड शेयरिंग फीचर लागू

नेटफ्लिक्स की ओर से इस साल मई में 100 देशों जैसे- यूनाइटेड स्टेट, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रिया, सिंगापुर, मैक्सिको, ब्राजील में पासवर्ड शेयरिंग वाले ऑप्शन को बंद कर दिया गया है।

नेटफ्लिक्स के दुनियाभर में करीब 6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। नेटफ्लिक्स की ओर से ऐड सपोर्टेड सर्विस ऑफर की जा रही है। जिससे अब आप बहुत ही कम खर्च में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन का लुत्फ उठा पाएंगे।