Bangladesh violence: बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन ने दिया इस्तीफा, प्रदर्शनकारियों ने दिया था अल्टीमेटम

Published

Bangladesh violence: बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। यह फैसला राजधानी ढाका में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों द्वारा सुप्रीम कोर्ट परिसर के घेराव के बाद आया। प्रदर्शनकारियों ने मुख्य न्यायाधीश और अपीलीय प्रभाग के अन्य न्यायाधीशों को शनिवार (10 अगस्त) दोपहर 1 बजे (स्थानीय समय) तक पद छोड़ने का अल्टीमेटम जारी किया था। दबाव बढ़ने के बाद, मुख्य न्यायाधीश ने एक घंटे के भीतर अपना पद छोड़ दिया।

प्रदर्शनकारियों की चेतावनी के बाद दिया इस्तीफा

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने स्पष्ट कर दिया था कि यदि न्यायाधीश इस्तीफा नहीं देंगे, तो वे शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों और मुख्य न्यायाधीश के आवासों पर धावा बोल देंगे। मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन ने बताया कि उन्होंने देश भर में न्यायाधीशों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस्तीफा देने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि शनिवार शाम तक राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन को अपना इस्तीफा भेज देंगे।

कैसे बढ़ा विवाद?

विवाद तब शुरू हुआ जब नई सरकार के गठन के बाद मुख्य न्यायाधीश ने परामर्श किए बिना एक बैठक की। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि न्यायाधीश नई सरकार के खिलाफ साजिश रच रहे हैं। इस पर आक्रोश फैल गया और जवाबदेही की मांग की गई। अंतरिम सरकार के विधि सलाहकार आसिफ नजरूल और खेल मंत्रालय के सलाहकार आसिफ महमूद ने मुख्य न्यायाधीश के इस्तीफे की मांग की, जिसके बाद मुख्य न्यायाधीश ने जजों की बैठक स्थगित कर दी।

जिसके बाद शनिवार (10 अगस्त) की सुबह 10:30 बजे छात्रों और वकीलों की भीड़ न्यायालय में जमा हो गई और इस्तीफे की मांग जोर पकड़ने लगी। अंततः, मुख्य न्यायाधीश ने प्रदर्शनकारियों के दबाव में आकर अपना पद छोड़ने का निर्णय लिया, जिससे बांग्लादेश की न्यायिक प्रणाली में एक नया मोड़ आ गया।

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले जारी

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में शुक्रवार को हजारों लोगों ने हिंदुओं पर हो रहे हमलों के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। इन हमलों में एक शिक्षक सहित दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 45 लोग घायल हुए हैं। इसके साथ ही, मंदिरों पर हमले किए गए और दसियों करोड़ की संपत्ति नष्ट कर दी गई। ये घटनाएं शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की मांग को लेकर रविवार और सोमवार को हुए आंदोलन के दौरान सामने आईं।

52 जिलों में हिंदू समुदाय को बनाया जा रहा निशाना

बांग्लादेश हिंदू, बौद्ध, ईसाई एकता परिषद के अनुसार, बांग्लादेश के 64 जिलों में से 52 में हिंदुओं और उनकी संपत्तियों को निशाना बनाया गया है। परिषद ने बताया कि इस स्थिति से देश में रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के लोग बेहद आशंकित और भविष्य को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने सरकार से सुरक्षा और संरक्षण की मांग की है।