Bangladesh Violence: आग की चपेट में बांग्लादेश, अलर्ट मोड पर भारत, नागरिकों को दी सलाह!

Published

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर शुरू हुए प्रदर्शन ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को उनकी कुर्सी छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया। भारी विरोध प्रदर्शन के बीच शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देते हुए भारत में शरण लेनी पड़ी। मिली जानकारी के मुताबिक, शेख हसीना अब भारत के रास्ते लंदन जा रही हैं।

बांग्लादेश में हिंसा और बवाल के बाद भारत अलर्ट मोड पर आ गया है। बीते दिन 5 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास पर गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ हाई लेवल मीटिंग की। मीटिंग में भारत के नागरिकों की सुरक्षा और सीमा पर किसी भी तरह के खतरे को लेकर रणनीति तैयार की गई। इसी के साथ पीएम मोदी ने सिक्योरिटी कैबिनेट कमेटी की भी बैठक बुलाई।

भारत-बांग्लादेश के बीच सभी रेल सेवाएं स्थगित

बांग्लादेश में हो रही हिंसा को देखते हुए भारत और बांग्लादेश के बीच सभी रेल सेवाएं अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई हैं। रेलवे अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है। बता दें, रेल मंत्रालय द्वारा मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस दोनों को 19 जुलाई, 2024 से 6 अगस्त, 2024 तक के लिए रद्द किया गया था। लेकिन अब अधिकारियों ने कहा कि बांग्लादेश में मौजूदा स्थिति के कारण रद्दीकरण को अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया गया है। यात्री ट्रेन सेवाओं के अलावा सभी माल ढुलाई सेवाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।

बांग्‍लादेश में हिंसा, भारत ने अपने नागरिकों को दी चेतावनी!

भारत के विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को बांग्लादेश की यात्रा करने से रोकते हुए चेतावनी दी है। मंत्रालय ने बांग्लादेश में चल रही हिंसा और प्रदर्शनों को देखते हुए यह सलाह दी है कि भारतीय नागरिकों को अगले निर्देश तक बांग्लादेश की यात्रा नहीं करनी चाहिए। वहीं, बांग्लादेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों को अत्यधिक सतर्कता बरतने और बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह दी गई है। उन्हें ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग के संपर्क में रहना भी अनिवार्य बताया गया है।