हो जाइए सावधान! अब ई-चालान के जरिए लोग हो रहे ठगी का शिकार

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आज के डिजिटल युग में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है वैसे-वैसे साइबर अपराध भी बढ़ते जा रहे हैं। आए दिन ऐसे बहुत से मामले संज्ञान में आते है जिसमे लोग या तो किसी मैसेज या कॉल के जरिए ठगी का शिकार हो जाते है।

अब साइबर ठगों ने एक नया तरीका लोगों को ठगने का बनाया है, जिसके बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले है। एडवांस टेक्नोलॉजी के माध्यम से आज के समय में ट्रैफिक पुलिस भी यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों का ई-चालान करती है, जिसके बाद वाहन मालिक के पास ई-चालान का मैसेज चला जाता है।

अब यहीं नया तरीका अपनाकर साइबर ठग लोगों को ठग रहे हैं। जिसको लेकर अब पुलिस भी लोगों को जागरूक कर रही है।

ऐसा हो रहा फर्जी ई-चालान स्कैम

यातायात पुलिस द्वारा किए जाने वाले ई-चालान की प्रक्रिया को आजकल साइबर ठग भी आजमा रहे हैं। यातायात पुलिस की तरह ही ठग भी आपको चालान का एक मैसेज भेजता है, जिसमें एक लिंक भी आपको दिया जाता है।

इस लिंक पर क्लिक करके आप एक फर्जी वेबसाइट पर पहुंच जाते है, जहां ठग आपको लाना चाहता है। इसके बाद आपसे चालान का भुगतान कराया जाता है जो कर तो देते है, लेकिन यातायात पुलिस को नहीं बल्कि ठग को। नकली वेबसाइट का लिंक ठग द्वारा आपको कुछ ऐसा दिया जाएगा (https://echallan.parivahan.in/), जबकि असली चालान भरने की वेबसाइट है वो ये है (https://echallan.parivahan.gov.in)

पुलिस कर रही सावधान

इस तरह की ठगी के मामले सामने आने के बाद पुलिस लोगों को सावधान कर रही है और इस प्रकार की ठगी से बचने के तरीके भी बता रही है।

लोगों को इस बारे में जानकारी देते हुए डीसीपी मुख्यालय और फरीदाबाद के साइबर अपराध अधिकारी हेमेंद्र कुमार मीना ने कहा कि, “साइबर ठग अब ई-चालान भुगतान की बढ़ती लोकप्रियता का फायदा उठा रहे हैं।

वे लोगों को चूना लगाने के लिए फर्जी ई-चालान मैसेज भेज रहे हैं जो कि काफी हद तक देखने में असली जैसा ही है।”  

लेखक- विशाल राणा