एलोवेरा के फायदे और कैसे ये आपकी स्किन को निखारने में करेगा मदद?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आज हम आपको एलोवेरा के कई ऐसे फायदें बताएंगे, जिससे अगर आप उसे इस्तेमाल करें, तो आपके लाइफ स्टाइल में काफी सुधार हो सकता है.

  1. झुर्रियों से राहत: एलोवेरा लगाने से हमारे स्किन पर हुई झुर्रियों से काफी आराम मिलता है, क्योंकि इसमें मौजूद स्टेरोल्स नामक अणु पाये जाते है और हाइलूरोनिक एसिड भी होता है, जो हमारी स्किन को नमी रखने में मदद़ करता है।
  1. सन बर्न से बचाव: अगर आप चेहरे पर एलोवेरा जेल को लगाते हैं, तो इससे चेहरे पर होने वाले रैशेज और इंफलामेशन से छुटकारा मिलने लगता है। इसे चेहरे पर लगाने से सन रेज़ स्किन को प्रभावित नहीं कर पाती है। घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल अवश्य लगाएं।
  2. पिगमेंटेशन कम होती है: चेहरे की पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल में विटामिन-ई ऑयल मिलाकर भी लगा सकते हैं। विटामिन-ई त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। वहीं, एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है और इसे पिगमेंटेशन से भी छुटकारा मिलता है।
  3. एलोवेरा जेल और कॉफी: 2 चम्मच कॉफी में 3 चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें, इसे मिक्स करके चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें। इसमें मौजुद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल फेस मास्क को दाग-धब्बे हल्के करने, पिग्मेंटेशन हटाने और स्किन को चमकदार बनाने के लिए लगाते है।
  4. अलोवेरा जेल और दही: दही और एलोवेरा को हेयर मास्क बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है, इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों पर अप्लाई करें और आधे घंटे बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें, हफते में 2-3 बार ये नुस्खा अपनाने से हेयर फॉल और डैंड्रफ कम होने लगेगा। साथ ही आपके बाल भी सॉफ्ट और शाइनी दिखेंगे. ऐसी और जानकारियां के लिए हमारे चैनल को फौलो करें.

लेखक: लिपिका सिंह