लगातार बढ़ रहा भाखड़ा बांध का जलस्तर, फ्लड गेट खोलने की तैयारी

Published

रूपनगर/पंजाब: लगातार हो रही बारिश के बाद अब भाखड़ा बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। ताजा हालात को देखते हुए भाखड़ा बांध के फ्लड गेट खोलने की तैयारी की जा रही है। ऐसा आदेश सब डिविजनल मजिस्ट्रेट नंगल द्वारा जारी एक पत्र में दिया गया है।

यह पत्र सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। दरअसल, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में शुक्रवार रात से ही बारिश हो रही है। लगातार बारिश के कारण भाखड़ा का जलस्तर बढ़कर 1650.87 फीट हो गया है।

पिछले साल के मुकाबले 64 फीट बढ़ा पानी

पिछले वर्ष 31 जुलाई को भाखड़ा का जल स्तर 1587 फीट पर था, जो अब 1650.87 फीट पर पहुंच गया है यह पिछले साल के मुकाबले 64 फीट अधिक है। फिलहाल बांध में जलस्तर खतरे के निशान से 29 फीट नीचे है।

पंजाब के कई जिले पहले से ही बाढ़ के कारण गंभीर स्थिति का सामना कर रहे हैं और नंगल बांध से निकलने वाली सभी नहरें पहले से ही पूरी क्षमता से बह रही हैं।

SDM ने दी पूरी जानकारी

इसको लेकर SDM ने कहा है कि, आने वाले दिनों में भाखड़ा बांध के फ्लड गेट खोले जा सकते हैं, जिससे राज्य में फिर से बाढ़ आ सकती है। मौसम विभाग के अलर्ट के चलते संबंधित जिलों की टीमें रावी, ब्यास, सतलुज और घग्गर के आसपास के इलाकों पर नजर रख रही हैं।

SDM ने BDPO को लिखा पत्र

इस बारे में SDM ने BDPO को पत्र लिखा है कि सतलुज नदी से सटे इलाकों को खाली कराया जाए ताकि लोग किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर जा सकें।

ताजा हालात को देखते हुए पत्र में कहा गया है कि भाखड़ा बांध के फ्लड गेट किसी भी वक्त खोले जा सकते हैं। इसलिए नदी के किनारे रहने वाले लोगों को तुरंत प्रभावित इलाकों से हटाया जाना चाहिए और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जाना चाहिए।

रिपोर्ट- जतिंदर पाल सिंह

रूपनगर, पंजाब