पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और स्वामीनाथन को भारत रत्न, PM मोदी ने किया ऐलान

Published

Bharat Ratna Award 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, और कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में इस खुशखबरी की सूचना दी। सबसे पहले, उन्होंने ट्वीट किया कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

आपातकाल में डटकर खड़े रहे चौधरी चरण सिंह

प्रधानमंत्री मोदी ने चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की घोषणा करते हुए लिखा, “हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है जो किसानों के अधिकार और कल्याण के लिए उन्होंने किया।”

मोदी जी ने अपने ट्वीट में आगे कहा, “चौधरी चरण सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और देश के गृहमंत्री के रूप में हमेशा राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया। उनकी आपातकाल के दौरान भी संघर्ष करने और लोकतंत्र के लिए संघर्ष करने की प्रतिबद्धता को सलाम।”

एक विद्वान और स्टेट्समैन थे पीवी नरसिम्हा राव

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा करते हुए, मोदी जी ने लिखा, “मुझे खुशी है कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव गारू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। वे एक विद्वान और स्टेट्समैन थे।”

क्यों इन दिग्गजों को किया जाएगा भारत रत्न से सम्मानित?

किसानों को पहले रखना

यह कृषि क्षेत्र के प्रति मोदी सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है, जैसा कि तीन पुरस्कार विजेताओं में से दो, चौधरी चरण सिंह और डॉ. एमएस स्वामीनाथन के चयन से परिलक्षित होता है, जिन्होंने कृषि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

मोदी सरकार की स्टेट्समैनशिप

पुरस्कार विजेताओं में से दो, नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह, गैर-भाजपा पृष्ठभूमि से आते हैं, जो कि प्रधानमंत्री मोदी के पार्टी-अज्ञेयवादी तरीके से राष्ट्रीय सम्मान प्रदान करने के विश्वास को दर्शाता है।

दक्षिणी कनेक्ट

तीन पुरस्कार विजेताओं में से दो, श्री नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन, दक्षिण भारत से हैं, जो दर्शाता है कि प्रधानमंत्री देश के सभी कोनों से योगदान और विशेषज्ञता को महत्व देते हैं।

लेखक: करन शर्मा