नीट पेपर लीक पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, पूर्व ISRO प्रमुख के नेतृत्व में बनी कमिटी करेगी जांच

Published

NEET Paper Leak Case 2024: देश में निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षाओं को लेकर आज केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा मंत्रालय ने पेपर लीक मामले के बीच एक हाईलेवल कमिटी बनाई है जो 2 महीने में अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी।

के राधाकृष्णनन की अध्यक्षता में बानी कमेटी

केंद्र सरकर के द्वारा बनाई गई इस कमिटी की अध्यक्षता पूर्व इसरो चीफ के राधाकृष्णनन करेंगे। वहीं अन्य सदस्यों में Aiims के पूर्व डायरेक्टर रणदीप गुलेलिया का नाम भी शामिल है। इसके अलावा इस समिति में हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर बीजे राव, आईआईटी मद्रास के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर एमेरिटस राममूर्ति के, पीपल स्ट्रॉन्ग के सह-संस्थापक और कर्मयोगी भारत के बोर्ड सदस्य पंकज बंसल, आईआईटी दिल्ली में छात्र मामलों के डीन प्रोफेसर आदित्य मित्तल शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जयसवाल शामिल हैं।

शिक्षा मंत्री ने पहले ही दिया था संकेत

देश के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहली ही ऐसी कमिटी बनाने का संकेत दिया था। 20 जून को हुई प्रेस वार्ता में एनटीए के कामकाज की जांच के लिए केंद्र ने उच्च स्तरीय समिति बनाए जाने की बात कही थी। साथ ही शिक्षा मंत्रालय एनटीए के अधिकारियों सहित दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाने की भी बात कही थी।

लेखक – आयुष राज