Bihar Politics: तेजस्वी यादव के नेतृत्व में RJD आज करेगी आरक्षण और जाति जनगणना को लेकर विरोध प्रदर्शन

Published
Bihar Politics
पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव

Bihar Politics: देश में जाति आधारित जनगणना करवाने के लिए राष्ट्रीय जनता दल यानी राजद अब आंदोलन करने वाली है। राजद नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी 2023 में किए गए जाति सर्वेक्षण के निष्कर्षों को संविधान की अनुसूची 9 में शामिल करने की मांग को लेकर 1 सितंबर यानी आज आंदोलन करने वाली है।

आज बिहार में राजद करेगी प्रदर्शन

आज बिहार में होने वाले विरोध प्रदर्शन में तेजस्वी यादव खुद हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा- हमने पहले भी इसका उल्लेख किया है। हमारी सरकार ने ओबीसी, एससी और एसटी के लिए 65 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया था, हमने इसे अनुसूची 9 में शामिल करने की बात की थी। मामला विचाराधीन है। हम जानते थे कि बीजेपी ऐसा नहीं चाहती थी, वह आरक्षण को खत्म करना चाहती थी। इसलिए उसने इसे अनुसूची 9 में शामिल नहीं किया। आज यह धरना सभी जिला मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा। पटना में आयोजित होने वाले धरना प्रदर्शन में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव सहित कई प्रमुख नेता शामिल होने वाले हैं।

तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर क्या कहा था?

बता दें कि इससे पहले तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर कहा था कि जातिगत जनगणना की हमारी बहुत पुरानी माँग है। आदरणीय श्री लालू प्रसाद जी जब जनता दल के अध्यक्ष थे तभी से यह हमारी माँग रही है। उसी का परिणाम रहा कि जनता दल की संयुक्त मोर्चा सरकार ने 𝟏𝟗𝟗𝟔-𝟗𝟕 में 𝟐𝟎𝟎𝟏 की जनगणना में जातिगत गणना कराने का निर्णय भी लिया था लेकिन 𝟏𝟗𝟗𝟗 में 𝐁𝐉𝐏 के नेतृत्व में 𝐍𝐃𝐀 की सरकार बनने पर उन्होंने वह निर्णय पलट दिया। नीतीश कुमार भी वाजपेयी जी नेतृत्व में उसी 𝐍𝐃𝐀 कैबिनेट का हिस्सा थे।

𝟐𝟎𝟏𝟏 की जनगणना से पूर्व उसमें जातिगत जनगणना की माँग को लेकर 𝟐𝟎𝟏𝟎 में लालू प्रसाद सहित प्रमुख समाजवादियों ने संसद में पुरजोर तरीके से अपनी बात रख तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी द्वारा जातिगत गणना/सामाजिक आर्थिक सर्वे कराने की स्वीकृति देने के बाद ही संसद चलने दी थी।

𝐍𝐃𝐀/𝐁𝐉𝐏 सरकार ने 𝟏𝟎 वर्षों बाद होने वाली 𝟐𝟎𝟐𝟏 की जनगणना भी नहीं कराई। हमने तो केवल 𝟏𝟕 महीनों के अल्प सेवाकाल में बिहार में जाति आधारित गणना करा और उसी अनुपात में आरक्षण भी बढ़ाया। अगर इस बार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 𝐍𝐃𝐀 सरकार ने जातिगत जनगणना नहीं कराई तो वंचित, उपेक्षित, उत्पीड़ित और उपहासित वर्गों के लोग भाजपाइयों को क्षेत्र में नहीं घुसने देंगे। 𝐁𝐉𝐏 को समर्थन दे रहे क्षेत्रीय दल बिना रीढ़ के हड्डी के सिद्धांतहीन लोगों के हाथ में है। मोदी जी, देख लेना हम आपको जातिगत जनगणना कराने पर मजबूर करेंगे ही करेंगे। इसी के मद्देनजर अब तेजस्वी यादव के नेतृत्व में राजद पूरे बिहार में धरना प्रदर्शन करने वाली है।

यह भी पढ़ें: LPG Price Hike: आज से महंगा हुआ 19 KG कमर्शियल गैस सिलेंडर, लागू हुई नई कीमत