UP बोर्ड 12वीं की परीक्षा शुरू होते ही व्हाट्सएप पर वायरल हुआ जीव विज्ञान और गणित का पेपर

Published

आगरा: आज यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के दौरान इंटर जीव विज्ञान का पेपर वायरल हो गया है। परीक्षा शुरू होते ही दोपहर 3 बजे इस पेपर का ग्रुप में अपलोड हो गया, जिससे पेपर लीक होने की चर्चा हो रही है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत के बावजूद, इस मामले में शिक्षा विभाग के अधिकारी जांच की बात कह रहे हैं।

परीक्षा की शुरुआत 2 बजे हुई थी, जबकि पेपर का वायरल हो जाना 3 बजे के आसपास हुआ। पेपर को ग्रुप में डाला गया था, लेकिन लोगों द्वारा किए गए कमेंट्स को डिलीट कर दिया गया है। मामले में जांच करने के लिए जिला पर्यवेक्षक डॉ. मुकेश अग्रवाल की बतौर जांच की जा रही है।

जांच में पता चला है कि पेपर लीक कराने के पीछे विनय चौधरी नामक व्यक्ति का हाथ है, जो आगरा के एक इंटर कॉलेज में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पद पर कार्यरत है। उसी के दावार ही पेपर के सवालों को वायरल किया गया है।

बता दें कि, 28 फरवरी को 62 हजार छात्रों ने परीक्षा छोड़ी, जिसमें नकल में सख्ती का भी एक कारण है। पहले दिन ही 16 प्रतिशत छात्र अनुपस्थित रहे थे।

यह बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हुई हैं और 9 मार्च को समाप्त होने वाली हैं। परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर इंस्टॉल किए गए हैं ताकि नकल की घटनाओं को रोका जा सके। इस घड़ी में, इंटर जीव विज्ञान पेपर के वायरल हो जाने के बाद स्थिति में सुधार की उम्मीद है जब तक जांच पूरी नहीं होती।