Bypolls Result 2024: उपचुनाव के टेस्ट में बीजेपी फेल! उपचुनाव में किस पार्टी ने जीतीं कितनी सीट, जानें राज्यों के उपचुनाव परिणाम

Published

Bypolls Result 2024: 2024 के विधानसभा उपचुनावों के नतीजे घोषित हो गए हैं। कुल 13 सीटों पर हुए इन उपचुनावों में कांग्रेस और टीएमसी ने सबसे ज्यादा चार-चार सीटें जीती हैं। पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने जीत हासिल की है, जबकि बीजेपी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है। डीएमके ने तमिलनाडु में एक सीट पर कब्जा जमाया है। बिहार की रूपौली सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जीत हासिल की है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कांग्रेस की जीत

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की जनता ने कांग्रेस पर भरोसा जताया है। कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में 3 में से 2 सीटें जीती हैं। उत्तराखंड में कांग्रेस ने अपनी दोनों सीटें बद्रीनाथ और मंगलौर पर जीत दर्ज की है। बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला ने भाजपा के राजेंद्र भंडारी को 5,224 मतों से हराया। मंगलौर सीट पर कांग्रेस के काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने भाजपा के करतार सिंह भड़ाना को 422 मतों से हराया।

तमिलनाडु में डीएमके की जीत

तमिलनाडु में डीएमके के अन्नियुर शिवा ने विक्रवंडी विधानसभा सीट 67,757 वोटों से जीती।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी की बढ़त

पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने 4 सीटें जीतीं। भाजपा की हार पर पार्टी नेता शंकर घोष ने कहा कि वे अंतिम नतीजों का इंतजार कर रहे हैं और सभी बूथों के नतीजों की जांच करेंगे।

कांग्रेस और टीएमसी की सफलता पर प्रतिक्रियाएं

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कांग्रेस और INDIA गठबंधन के सभी जीते हुए प्रत्याशियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने सकारात्मक राजनीति की ओर रुख किया है जो वर्तमान को बेहतर और भविष्य को उज्ज्वल बनाएगी।

उपचुनाव के नतीजों पर क्या बोलें पवन खेड़ा?

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि ये उपचुनाव बहुत महत्वपूर्ण हैं और इससे साफ संदेश मिला है कि देश की जनता भाजपा से नाराज है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में कांग्रेस ने दोनों सीटें जीतीं, जबकि हिमाचल प्रदेश में तीन में से दो सीटें उनके खाते में आईं।

इन उपचुनावों ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि जनता अपने मताधिकार का प्रयोग सोच-समझकर करती है और सकारात्मक राजनीति की दिशा में आगे बढ़ना चाहती है। कांग्रेस और टीएमसी ने इस बार के उपचुनावों में अपनी सफलता से साबित कर दिया है कि वे जनता की उम्मीदों पर खरा उतर रहे हैं।