BJP अब इस प्लान के साथ लड़ेगी राजस्थान का विधानसभा चुनाव

Published

राजस्थान: राजस्थान में चुनाव की तारीख का एलान होते ही सियासी पारा गर्म हो चुका है, BJP और कांग्रेस दोनों ही राज्य में नई-नई स्ट्रेटेजी बनाने में जुट गई. राजस्थान में बीजेपी ने एक नया दाव खेल दिया है. BJP कई महीनों से राजस्थान में सर्वे करा रही है और ये सर्वे BJP अपने उम्मीदवारों को टिकेट देने के लिए करा रही थी.

BJP रजस्थान में उन उम्मीदवारों को टिकेट दे रही है, जिनकी छेत्र में मज़बूत पकड़ है. बीजेपी को साल 2018 में राजस्थान से निराश होकर सत्ता हाथ से गवानी पड़ी थी. लेकिन जो गलती BJP ने साल 2018 में की, इस बार के चुनाव में BJP उन सभी गलतियों को सुधार रही है और राजस्थान में कई विधायकों के टिकेट काट रही है. भाजपा राजधानी जयपुर क्षेत्र की सभी 19 सीटों पर एक खास रणनीति के तहत टिकट बांटने वाली है. भाजपा ने जयपुर शहर की 8 सीटों पर साल 2018 में जिन नेताओं को टिकट दिया था, उनमें से ज्यादातर के टिकट कटेंगे.

दूसरी ओर जयपुर ग्रामीण की 11 में से 7- 8 सीटों पर भी पिछली बार के टिकटों को बदला जा सकता है. केवल 3-4 टिकट ही होंगे जो इस बार भी रिपीट होंगे.

भाजपा ने इन चुनावों में किसी एक बड़े नेता के चेहरे को बतौर सीएम प्रोजेक्ट नहीं किया गया. ऐसे में टिकट देने को लेकर कुछ नियम बनाए गए, उनका पालन हर नेता के लिए अनिवार्य हो गया. क्योंकि अब सीएम प्रोजेक्ट होने वाले चेहरे के बजाए पार्टी का केन्द्रीय नेतृत्व सबकुछ तय कर रहा है. 75 वर्ष से ऊपर या आस-पास की आयु वाले उम्मीदवारों के टिकट की उम्मीदें लगभग खत्म कर दी गई. यहां तक कि 70-72 की आयु वालों को भी टिकट देने पर बहुत विचार किया जा रहा है.

लेखक: इमरान अंसारी