मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: बीजेपी का धमाकेदार दांव, 39 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा

Published

नई दिल्ली/डेस्क: मध्य प्रदेश राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियाँ तेजी से बढ़ रही हैं और इस बार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एक महत्वपूर्ण रणनीति अपनाई है। चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही पार्टी ने 39 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिनमें 2018 के चुनाव में हारी हुई सीटों को भी शामिल किया गया है।

मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं और नवंबर में मध्य प्रदेश में चुनाव हो सकते है। फिलहाल बीजेपी ने 2018 के चुनाव में हारी हुई सीटों पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से 17 अगस्त को 39 विधानसभा क्षेत्रों में अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, जिनमें जबलपुर जिले की भी दो हारी हुई सीटें शामिल हैं।

8 में से 2 सीटों पर बीजेपी ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम

जबलपुर जिले में आठ विधानसभा सीटों में से दो सीटों पर बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है। इनमें जबलपुर पूर्व (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) और बरगी (सामान्य सीट) सम्मिलित हैं। यह दो सीटें बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं क्योंकि इन सीटों पर बीजेपी को पिछले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था।

इनमें जबलपुर पूर्व (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) से अंचल सोनकर और बरगी (सामान्य सीट) से नीरज सिंह ठाकुर को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। नीरज सिंह की उम्मीदवारी का मुद्दा बीजेपी की वंशवाद खिलाफत की राजनीति के सिद्धांत के खिलाफ बताया जा रहा है, क्योंकि वे बरगी सीट से पूर्व प्रतिभा सिंह के बेटे हैं।

यादव और लोधी वोटरों का दबदबा

पिछले चुनाव में जबलपुर पूर्व विधानसभा सीट पर बीजेपी की अंचल सोनकर को कांग्रेस के उम्मीदवार लखन घनघोरिया से हार का सामना करना पड़ा था। इस दौरान लखन घनघोरिया को 90206 वोट और अंचल सोनकर को 55070 वोट मिले थे।

बरगी विधानसभा सीट पर भी प्रतिभा सिंह को पूर्व विधायक संजय यादव से मुकाबला करना पड़ा, और यहां संजय यादव को 86901 और प्रतिभा सिंह को 69368 वोट मिले थे। बीजेपी ने जातियों की समीकरण को देखते हुए अंचल सोनकर और नीरज सिंह को अपने प्रत्याशियों के रूप में चुना है।

जबलपुर पूर्व विधानसभा सीट मुस्लिम और अनुसूचित जाति वर्ग के वोटरों की अधिकांशता वाले क्षेत्र में पड़ती है इसलिए उसकी खास पहचान है। इसी प्रकार, बरगी सीट में यादव और लोधी समुदाय के वोटरों का महत्वपूर्ण संख्याबल है। यहाँ तक कि नीरज सिंह भी लोधी समुदाय से आते है।

चुनाव से पहले, कठिन चुनौतियों के बावजूद, बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों को पर्याप्त मौका देने का मन बना लिया है। कांग्रेस भी उनके प्रतियोगितात्मक प्रत्याशियों को तैयार करने में जुटी है। इससे पता चलता है कि इस बार का चुनाव बीजेपी के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

लेखक: करन शर्मा