BRICS summit 2024: पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को लेकर पीएम मोदी की ईरानी राष्ट्रपति से मुलाकात, 2 साल बाद शी जिनपिंग से भी करेंगे बात

Published

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 वें BRICS summit में भाग लेने के लिए मंगलवार को कज़ान पहुंचे. इस दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठकें की. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से मुलाकात कर द्विपक्षीय बैठक की.द्विपक्षीय बैठक में दोनों नेताओं के बीच में कई अहम मुद्दों पर चर्चा भी हुई.

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुतिन के रात्रिभोज में तय होगा रूस-यूक्रेन संघर्ष का भविष्य!

द्विपक्षीय बैठक को लेकर ईरानी राष्ट्रपति ने कहा कि यह अच्छी मुलाकात रही.16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान  पीएम मोदी से बातचीत के बाद ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने कहा, यह अच्छा था.

प्रधानमंत्री चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी करेंगे मुलाकात

बता दें कि 16 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने कज़ान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठकें की, उसके कुछ देर बाद पीएम ने ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन द्विपक्षीय बैठक की. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान  प्रधानमंत्री के चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मिलने की उम्मीद है.

BRICS summit 2 के लिए भारत के एजेंडे में क्या है?

  • 16 वें BRICS summit में भाग लेने प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को कज़ान पहुंचे है, वो बुधवार को महत्वपूर्ण चर्चाएं में शामिल होंगे.
  •  भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि भारत ब्रिक्स को वैश्विक बहुध्रुवीयता को बढ़ावा देने और वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण मानता है. उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं से अपेक्षा की जाती है कि वे भावी ब्रिक्स सहयोग की रूपरेखा को लेकर  कज़ान घोषणापत्र को अपनाएं
  • मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन चीन के राष्ट्रपति  शी जिनपिंग, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यप एर्दोआन सहित विभिन्न विश्व नेताओं के साथ बातचीत करेंगे.
  •  ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत के एजेंडे में सांस्कृतिक आदान-प्रदान को मजबूत करना. विशेष रूप से भारतीय अध्ययन और सिनेमा में भी भारत के एजेंडे में है.