SC-ST के आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू किए जानें पर BSP सुप्रीमो मायावती का बड़ा बयान, कहा-“आश्वासन से काम नहीं चलेगा..”

Published

BSP Supremo Mayawati: बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने एससी-एसटी के आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू किए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर शनिवार को बड़ा बयान दिया है। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी बात रखते हुए कहा, ”कल बीजेपी एससी/एसटी सांसदों ने पीएम से मुलाकात की और पीएम ने उन्हें आश्वासन दिया कि कोई क्रीमी लेयर और उप-वर्गीकरण नहीं होगा। कल मैंने ट्वीट किया था कि अगर दिया गया आश्वासन पूरा होता है तो हमारी पार्टी इसका स्वागत करेगी। मैंने यह भी कहा कि यह आश्वासन तभी पूरा हो सकता है जब केंद्र सरकार मौजूदा संसद सत्र में ही संविधान संशोधन लाए और सुप्रीम कोर्ट के फैसले को रद्द कर दे।

मैंने यह भी कहा कि अगर केंद्र सरकार ने अपने अटॉर्नी जनरल के माध्यम से अपनी दलीलें मजबूती से रखी होती तो आज यह कठिन स्थिति उत्पन्न नहीं होती। संसद सत्र निर्धारित तिथि से पहले ही स्थगित कर दिया गया और दूसरी ओर, प्रधानमंत्री ने खोखले आश्वासन दिए कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू नहीं होगा। इस मामले में कार्रवाई की कमी से साफ पता चलता है कि या तो प्रधानमंत्री ने अपने सांसदों को ऐसा कोई आश्वासन नहीं दिया है या ऐसा आश्वासन केवल इन वर्गों के लोगों को भ्रमित और गुमराह करने के लिए दिया गया है।

“PM से आश्वासन मिला है, आश्वासन से काम नहीं चलेगा”

इसी के साथ बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, ”बाकी जो पार्टियां चुप हैं उन्हें इस पर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।” कांग्रेस पार्टी के साथ और भी पार्टियों के लोग अभी संविधान या आरक्षण की बात नहीं कर रहे हैं। ऐसे में मेरा बस इतना कहना है कि सभी पारियों से कि प्रधानमंत्री की ओर से आश्वासन तो मिला है, लेकिन सिर्फ आश्वासन से काम नहीं चलेगा।

“SC-ST के आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू नहीं किया जाएगा”

बता दें, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बीआर गवई ने 1 अगस्त को टिप्पणी की थी कि SC-ST में भी क्रीमी लेयर लागू करने पर विचार करना चाहिए। जिसके बाद दलित सांसदों ने प्रधानमंत्री से मिलकर अपनी चिंता जताई। पीएम नरेंद्र मोदी ने 9 अगस्त शुक्रवार को संसद भवन में उनसे मिलने आए 100 दलित सांसदों को यह आश्वासन देते हुए कहा, अनुसूचित जाति और जनजातियों (SC/ST) के आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू नहीं किया जाएगा।