Budget 2024: केंद्रीय बजट में बिहार को मिली कई सौगातें, पढ़ें प्रमुख घोषणाओं के बारे में !

Published

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 में आज पहला बजट पेश किया गया है , निर्मला सीतारमण ने रिकॉर्ड सातवीं बार यह बजट पेश किया है। इस बजट में जिसको लेकर खास तवज्जो दिया गया है वो बिहार को विकास के दौड़ में आगे लाने के लिए नई परियोजनाओं को लेकर घोषणा किया गया है। आपको बता दें कि कल ही बिहार के विशेष राज्य को लेकर बड़ा झटका लगा था।

बिहार को मिला तीन एक्सप्रेसवे सड़क

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मंगलवार को सदन में बजट पेश करते हुए पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे (Patna Purnia Expressway) और बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए 26 हजार करोड़ रुपये देने का एलान किया है। पटना-पूर्णिया 300 किमी और गया- बक्सर-भागलपुर 386 किमी के इन दोनों ही एक्सप्रेस पर 100-100 किमी के पैच में चालू वित्त वर्ष के अंदर ही काम शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि एक्सप्रेसवे के माध्यम से सरकार बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देना चाहती है।

काशी कॉरिडोर के तर्ज पर बनेगा महाबोधि कॉरिडोर(Budget 2024)

इस बार के बजट में बिहार के पर्यटन के क्षेत्र का विस्तार करने के लिए गया के महाबोधि कॉरिडोर बनाने का एलान किया गया है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद बनारस में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिला। इस कॉरिडोर के तहत काशी विश्वनाथ मंदिर के परिसर को विकसित किया गया। बनारस के घाटों का पुनर्जागरण किया गया।
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर ही बिहार के बोधगया में स्थित महाबोधि मंदिर का निर्माण होगा। यूनेस्को ने महाबोधि विहार को विश्व धरोहर घोषित किया है। सरकार भी पर्यटन के लिए इस स्थान को विकसित और प्रोत्साहित करेगी।

राजगीर बनेगा सबसे बड़ा टूरिस्ट स्पॉट

देश की वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार का फोकस इस वक्त नालंदा को पर्यटन स्थल के तौर पर डेवलप करने पर है। इतना ही नहीं सरकार ने गया को औद्योगिक केंद्र बनाने की भी बात कही गई है। सरकार बक्सर-भागलपुर और पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे बनाने जा रही है। साथ में सरकार बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा में सड़क संपर्क परियोजनाओं का भी विकास करेगी। बता दें कि ये सारे क्षेत्र बिहार में पर्यटन को लेकर जाने जाते हैं। सरकार के इस पहल से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा आपको बता दें कि बेहतर सड़कें टूरिजम को बढ़ावा देने में एक बड़ा रोल प्ले करती है।

बाढ़ को लेकर केंद्र ने की बड़ी घोषणा

केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में बिहार में हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करने को लेकर घोषणा की है। इसके अलावा, केंद्र बिहार की बाढ़ में भी मदद करेगा। बिहार नेपाल से निकलने वाली कई नदियों की बाढ़ से अक्सर परेशान रहता है। कोसी से संबंधित बाढ़ नियंत्रण और सिंचाई परियोजनाओं का सर्वेक्षण और जांच भी की जाएगी। सरकार बाढ़ से निपटने के लिए राज्य को 11,500 करोड़ रुपए उपलब्ध कराएगी।

लेखक – आयुष राज