बुमराह ने फिर रचा इतिहास, क्रिकेट इतिहास में नहीं कर पाया कोई गेंदबाज

Published

नई दिल्ली/डेस्क: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में उम्दा प्रदर्शन किया। उन्होंने अकेले अपने दम पर ही इंग्लिश टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। दूसरे टेस्ट में उन्होंने 9 विकेट लिए और भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की। इस प्रदर्शन ने उन्हें आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा दिया है। इससे पहले किसी गेंदबाज को यह उपलब्धि नहीं मिली थी।

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में शानदार गेंदबाजी की। पहली पारी में 6 विकेट लेकर उन्होंने मैच को भारत की तरफ मोड़ दिया। इससे उन्हें ताजा टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में तीन पायदान का फायदा हुआ। जिससे वह तीनों ही फॉर्मेट में नंबर वन पर पहुंचने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में अब तक 15 विकेट लिए हैं और वह लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। इस प्रदर्शन ने उन्हें आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में भी शीर्ष पर पहुंचा दिया है। दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा हैं और तीसरे स्थान पर भारत के आर अश्विन हैं।

वनडे क्रिकेट में इस वक्त 5वें नंबर पर काबिज इस गेंदबाज ने 2018 में टॉप पोजिशन हासिल किया था। टी20 फॉर्मेट में भी उन्होंने 2017 में टॉप रैंकिंग हासिल की थी।

लेखक: करन शर्मा