2075 तक भारत होगा ($52.5 trillion) का मालिक

Published
Image Source; Unsplash

नई दिल्ली/डेस्क: समय के साथ विश्व अर्थव्यवस्था में सुधार होने की उम्मीद रखना एक महत्वपूर्ण विषय है और इसी दिशा में गोल्डमैन सैक्स, एक विश्वविद्यालय ने वैश्विक आर्थिक परिप्रेक्ष्य बनाने के लिए समय-समय पर जीडीपी (Gross Domestic Product) के प्रोजेक्शन जारी किये हैं। इन प्रोजेक्शन्स के माध्यम से विभिन्न देशों के अर्थव्यवस्थाओं के विकास की भविष्यवाणी की गई है।

2075 में सभी देशों के लिए गोल्डमैन सैक्स ने जीडीपी के प्रोजेक्शन जारी किये हैं। ये प्रोजेक्शन्स संख्यात्मक मॉडलिंग, अर्थशास्त्रीय विश्लेषण और विभिन्न अर्थनीतिक तत्वों के आधार पर तैयार किए गए हैं। यह प्रोजेक्शन्स देशों के विकास, नए तकनीकी और अर्थव्यवस्था के परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए तैयार किए जाते हैं।

गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, 2075 में भारत की जीडीपी तीव्र गति से बढ़कर विकसित देशों में से एक बन जाएगी। भारत की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार विश्व के प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष में आने की संभावना है।

विकसित देशों के बाहर, अफ्रीकी देशों के विकास में भी गति रहने की उम्मीद है। अफ्रीकी देशों की जीडीपी में भी वृद्धि के लिए संकेत मिल रहे हैं।

आइए देखते है कि Goldman Sachs के हिसाब से 2075 तक किस देश की कितनी GDP रहने वाली है?..
  1. China ($57 trillion)
  2. India ($52.5 trillion)
  3. United States ($51.5 trillion)
  4. Indonesia ($13.7 trillion)
  5. Nigeria ($13.1 trillion)
  6. Pakistan ($12.3 trillion)
  7. Egypt ($10.4 trillion)
  8. Brazil ($8.7 trillion)
  9. Germany ($8.1 trillion)
  10. Mexico ($7.6 trillion)
  11. UK ($7.6 trillion)

हालांकि, विकसित देशों के साथ कुछ उपेक्षित देश भी हैं जिनमें जीडीपी की वृद्धि की संभावना है। ये देश विभिन्न क्षेत्रों में नई अर्थव्यवस्था, तकनीकी उन्नति और अधिक उत्पादन के माध्यम से विकसित हो रहे हैं।

गोल्डमैन सैक्स के प्रोजेक्शन्स के अनुसार, 2075 में भारत, अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी, और ब्राज़िल जैसे देशों की जीडीपी में सुधार की संभावना है। ये देश विश्व की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और उनके अर्थनीतिक विकास का विश्वास किया जा रहा है।

इस अध्ययन से पाया गया है कि भविष्य में विभिन्न देशों की जीडीपी में सुधार की संभावना है जो विश्व के अर्थव्यवस्था के स्तर को नए उचाईयों तक पहुंचा सकता है। इन प्रोजेक्शन्स के आधार पर राजनीतिक, अर्थनीतिक और सामाजिक परिवर्तनों की योजना बनाने में सहायता मिल सकती है जो देशों के समृद्धि और समृद्धि को सुनिश्चित करते हैं।

गोल्डमैन सैक्स के जीडीपी प्रोजेक्शन्स विश्व की अर्थव्यवस्था के भविष्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। इन प्रोजेक्शन्स को ध्यान में रखकर विभिन्न देशों को अपने विकास के लिए योजनाबद्ध ढंग से काम करने में मदद मिल सकती है। इससे देशों के अर्थनीति विकास और वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिरता के प्रति विश्वास होगा।

रिपोर्ट: करन शर्मा