“7 दिनों में पूरे देश में CAA लागू होगा”, कौन-कौन होगा देश से बाहर ?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर का कहना है कि देश में अगले एक सप्ताह में CAA लागू हो जाएगा. शांतनु ठाकुर बंगाल के बनगांव से बीजेपी के लोकसभा सांसद हैं. बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार CAA का विरोध करती आई हैं. CAA को लेकर देश में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं. यह बात उन्होंने पश्चिम बंगाल के साउथ 24 परगना के काकद्वीप में हुए कार्यक्रम के दौरान कही. वह बोले- मैं मंच से गारंटी दे रहा हूं कि अगले 7 दिनों में सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे देश में इस कानून को लागू कर दिया जाएगा.

2019 में संसद से CAA पारित किया गया

बता दें, कि दिसंबर 2019 में संसद से CAA पारित किया गया था. कानून पारित होने और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद देश के कुछ हिस्सों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे. हाल ही में 27 दिसंबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि CAA के कार्यान्वयन को कोई नहीं रोक सकता. यह देश का कानून है.

CAA को लेकर देश में तीखी प्रतिक्रियाएं देखने को मिली थीं. कई राजनीतिक दलों ने भी इसका विरोध किया था. उस वक्त केंद्र सरकार इसे लागू करने का मन बना चुकी थी, लेकिन कोरोना के चलते सीएए अधर में लटक गया. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 200 से अधिक जनहित याचिकाएं दायर की गई थीं.

इन सबके बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यह कहते रहे कि CAA हर सूरत में लागू किया जाएगा. कोविड-19 महामारी के कारण इस अधिनियम को लागू करने में देरी हुई है. जो लोग सोचते हैं, कि ऐसा नहीं होगा, वे गलत साबित होंगे.

दरअसल, उन्होंने सीएए को लेकर दिए बयान में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बात दोहराई है. पिछले साल अमित शाह ने कहा था कि बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार सीएए लागू करेगी और कोई भी इसे रोक नहीं सकता. उनका बयान तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमले के तौर पर देखा गया था क्योंकि ममता बनर्जी लगातार सीएए का विरोध करती आई हैं.

लेखक: इमरान अंसारी