India-Pakistan Tension: सीमा पर पाकिस्तान की नापाक हरकत; CDS अनिल चौहान ने पीर पंजाल क्षेत्र में बढ़े गतिरोध पर चिंता जताई

Published

India-Pakistan Tension: भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर से सीमा पर तनाव बढ़ने लगा है। भारतीय सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) अनिल चौहान ने कहा है कि पीर पंजाल क्षेत्र में अचानक से गतिरोध बढ़ा है। सीडीएस चौहान ने दिल्ली में ‘मिलिट्री एम्यूनिशन’ को लेकर आयोजित कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए इस बारे में चिंता जताई।

चीन के साथ सीमा विवाद अभी खत्म नहीं हुआ है- सीडीएस

सीडीएस चौहान ने कहा, “भारत के पास सुरक्षा चुनौतियों का अपना हिस्सा है। हम पहल से ही जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के जरिए छेड़े गए प्रॉक्सी वॉर से निपट रहे हैं। इसमें अब अचानक से पीर पंजाल रेंज में इजाफा देखने को मिला है।” उन्होंने आगे कहा, “चीन के साथ लंबे समय से चला आ रहा सीमा विवाद अभी खत्म नहीं हुआ है।”

बांग्लादेश में हुई हिंसा ने सुरक्षा एजेंसियों की चिंताएं बढ़ा दी हैं- CDS

सीडीएस ने बांग्लादेश में हो रही हिंसा पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हाल ही में हुई हिंसा की वजह से क्षेत्रीय स्थिरता पर असर पड़ा है और इस स्थिति ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की चिंताओं को बढ़ा दिया है।

सीडीएस चौहान ने कहा, “पड़ोसी देश में सत्ता में हुए बदलाव के बीच दूसरे देशों के साथ सीमा पर तनाव पहले से ही कायम है।” उन्होंने यह भी बताया कि भारत लगातार अपनी सुरक्षा तैयारियों को मजबूत करने और सीमा पर किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तत्पर है।

इस कॉन्फ्रेंस में सीडीएस ने मिलिट्री एम्यूनिशन के महत्व पर भी प्रकाश डाला और कहा कि भारतीय सेना को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों की जरूरत है।

बता दें कि भारत ने अपनी सुरक्षा चुनौतियों को देखते हुए अपनी रक्षा प्रणाली को और मजबूत करने की दिशा में कदम उठाए हैं, ताकि किसी भी तरह के संभावित खतरे से प्रभावी तरीके से निपटा जा सके।