Onion Price Hike: प्याज की बढ़ती कीमतों पर केंद्र सरकार का बड़ा कदम; 71,000 टन प्याज का बफर स्टॉक तैयार

Published

Onion Price Hike: प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। उपभोक्ता मामलों के विभाग (Department of Consumer Affairs) के डेटा के अनुसार, प्याज का औसत खुदरा मूल्य शुक्रवार को 38.67 रुपये प्रति किलोग्राम था, जबकि कई जगहों पर यह 40 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर पहुंच गया है। सरकार ने इस स्थिति पर काबू पाने के लिए बफर स्टॉक के रूप में लगभग 71,000 टन प्याज खरीदा है।

5 लाख टन प्याज खरीदने का लक्ष्य

इस साल, सरकार ने प्याज की कीमतों को स्थिर रखने के लिए 5 लाख टन प्याज खरीदने का लक्ष्य रखा है। उपभोक्ता मामलों के विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 20 जून तक केंद्र सरकार ने 70,987 टन प्याज बफर स्टॉक के लिए खरीद लिया है। यह आंकड़ा पिछले साल के इसी अवधि के 74,071 टन के करीब है।

उत्पादन में गिरावट की आशंका

सरकारी सूत्रों ने जानकारी दी है कि इस साल तेज गर्मी और कम बारिश के चलते रबी फसल के उत्पादन में लगभग 20 फीसदी की गिरावट आने की आशंका है। उत्पादन में कमी और मांग के कारण प्याज की कीमतों में उछाल आया है। इसके बावजूद, इस साल बफर प्याज की खरीद की गति तेज कर दी गई है ताकि कीमतों को नियंत्रित रखा जा सके।

प्याज की कीमतों को नियंत्रण में रखने के प्रयास

सरकार ने प्याज की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए कई कदम उठाए हैं। पिछले साल अगस्त में प्याज पर 40 फीसदी एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाई गई थी और अक्टूबर 2024 में मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस 800 डॉलर प्रति टन कर दिया गया। इसके बाद दिसंबर 2023 में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

एक्सपोर्ट बैन का असर

प्याज के निर्यात पर लगा प्रतिबंध 4 मई 2024 को 550 डॉलर प्रति टन के मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस और 40 फीसदी एक्सपोर्ट ड्यूटी के साथ हटा लिया गया। इस साल की हीटवेव और भीषण गर्मी के कारण हरी सब्जियों के उत्पादन में कमी आई, जिसके चलते टमाटर, आलू और प्याज जैसी सब्जियों की कीमतों में वृद्धि हुई।

उत्पादन के आंकड़े

कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इस साल प्याज का उत्पादन लगभग 254.73 लाख टन होने की उम्मीद है, जबकि पिछले साल का उत्पादन लगभग 302.08 लाख टन था। सरकार को उम्मीद है कि मानसून के बढ़ने के साथ ही प्याज की कीमतों में गिरावट आएगी।