DIWALI से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, सरकार बढ़ाने जा रही महंगाई भत्ता

Published

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा बोनस मिलने की संभावना है, क्योंकि सरकार महंगाई भत्ते (DA HIKE) में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. अगली कैबिनेट बैठक में निर्णय को अंतिम रूप दिए जाने के बाद बताया गया कि आधिकारिक घोषणा 31 अक्टूबर को होने वाले दिवाली समारोह के करीब हो सकती है.

31 अक्टूबर तक होगा आधिकारिक ऐलान

महंगाई भत्ते (DA HIKE) की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर की जाती है, जो खुदरा मूल्य आंदोलनों को ट्रैक करता है और इसे साल में दो बार संशोधित किया जाता है. डीए में बढ़ोतरी का मतलब सरकारी कर्मचारियों के लिए ऐसे समय में बढ़ा हुआ वेतन है, जब मुद्रास्फीति (Inflation) घरों को प्रभावित कर रही है.

अब 53 प्रतिशत तक हो सकता है महंगाई भत्ता

वर्तमान में, डीए (DA HIKE) 50% है, लेकिन अगर सरकार इस योजना के साथ आगे बढ़ती है, तो नई दर 1 जुलाई, 2024 से 53% तक जा सकती है. इससे एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होने की संभावना है और कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों का बकाया भी मिलेगा.

हिमाचल सरकार पहले ही दे चुका है तोहफा

पिछले साल, सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले बढ़ोतरी की घोषणा की थी. इससे पहले, हिमाचल प्रदेश सरकार ने दशहरे से ठीक पहले अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही 4% डीए बढ़ोतरी का तोहफा दे दिया है, जिससे राज्य के 1.80 लाख कर्मचारियों और 1.70 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: ‘जबरदस्ती की घुसपैठ, भारत के खिलाफ दुश्मनी निभा रहा है कनाडा’, जस्टिन ट्रूडो के आरोपों पर विदेश मंत्रालय ने लताड़ा