50 हज़ार करोड़ के 8 नेशनल हाई स्पीड रोड कॉरिडोर को केंद्र ने दी मंजूरी, जानें पूरा प्लान !

Published

Modi Goverment Cabinet Meeting: मोदी सरकार 3.0 की आज बैठक हुई जिसमें कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए गए इस बैठक से जो सबसे बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है वो लॉजिस्टिक्स दक्षता में सुधार, भीड़भाड़ को कम करने और देश भर में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 50,655 करोड़ रुपये की कुल लागत से 936 किलोमीटर लंबी 8 महत्वपूर्ण राष्ट्रीय हाई-स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

केंद्रीय परिवहन नितिन गडकरी ने ट्वीट करके दी जानकारी

केंद्रीय परिवहन नितिन गडकरी ने ट्वीट करके लिखा कि,”प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5,729 करोड़ रुपये की लागत से 121 किलोमीटर लंबे, 4-लेन, एक्सेस-कंट्रोल्ड गुवाहाटी रिंग रोड को मंजूरी दे दी है। यह रिंग रोड पूर्वोत्तर के एक प्रमुख शहर गुवाहाटी में यातायात की भीड़भाड़ को कम करेगा और अक्सर भीड़भाड़ वाले गुवाहाटी पुल को दरकिनार करते हुए ब्रह्मपुत्र नदी के पार एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगा। यह गुवाहाटी और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के बीच सुगम यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे क्षेत्रीय संपर्क बढ़ेगा।

क्या है पूरा प्रोजेक्ट जिससे लोगों को होगा फायदा

भारत सरकार देश में 8 नए हाई स्पीड रोड कॉरिडोर को बनाने की आज के बैठक में मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि इस कॉरिडोर पर सरकार 50 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च करेगी। देश के अलग-अलग कोनों में बनने जा रही इन सड़कों से न सिर्फ लोगों के समय के बचत होगी बल्कि कई शहरों की दूरी भी अब घट जाएगी। साथ ही ये ईंधन की बचत करने में भी मदद देंगे, इन नए कॉरिडोर से आगरा-ग्वालियर, कानपुर-लखनऊ, खड़गपुर-मोरेग्राम, रायपुर-रांची, अहमदाबाद, पुणे, नाशिक, अयोध्या और गुवाहाटी को फायदा पहुंचाएगा। इसके अलावा इस प्रोजेक्ट के सहारे करीब 4 करोड़ रोजगार भी पैदा होंगे।