Chennai rain: तमिलनाडु में बारिश बनी आफत! 4 जिलों में आपातकालीन स्थिति… स्कूल और कॉलेज बंद, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Published

Chennai rain: तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण राज्य सरकार ने बुधवार (16 अक्तूबर) को चार उत्तरी जिलों- तिरुवल्लूर, चेन्नई, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है. तिमलनाडु सरकान ने ये कदम मौसम विभाग द्वारी जारी भारी बारिश के अलर्ट के बाद उठाया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार CMO ने बताया कि, “16 अक्टूबर को तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. इसे देखते हुए सरकार ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है.”

सरकारी कार्यालयों पर भी दिखा बारिश का असर!

चेन्नई, तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम में सभी सरकारी कार्यालय, पब्लिक अंडरटेकिंग्स, कॉर्पोरेशन और बोर्ड्स के कार्यालय भी मंगलवार (15 अक्टूबर) को बंद रहे, और सरकार के अगले आदेश तक बंद रहेंगे. हालांकि, सभी आवश्यक सेवाएं जैसे पुलिस, अग्निशमन सेवा, स्थानीय निकाय, दूध आपूर्ति, पानी की आपूर्ति, अस्पताल, मेडिकल शॉप्स, बैंक, परिवहन और अन्य आवश्यक सेवाएं सामान्य रूप से चालू रहेंगी.

जमा पानी को निकालने का काम जारी

मंगलवार को चेन्नई और अन्य इलाकों में रुक-रुक कर हुई भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति देखने को मिली. वहीं, मीडिया में जारी आंकड़ों के अनुसार, चेन्नई के 300 से अधिक स्थानों पर जलभराव की सूचना मिली, जिससे सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित हुईं हैं. सरकार ने जलभराव से निपटने के लिए भारी पंपिंग मशीनों का इंतजाम किया है, जिनसे जमा पानी निकाला जा रहा है.

अगर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों की बात करें, तो सरकार ने विभिन्न संवेदनशील क्षेत्रों में आपदा प्रतिक्रिया दलों को 200 से अधिक नावों के साथ तैनात किया है. चार जिलों में 931 राहत केंद्र बनाए गए हैं और आईएएस अधिकारी लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने जाना हाल

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने बाढ़ राहत कार्यों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को तेजी से जल निकासी का काम पूरा करने के निर्देश दिए. उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन (Udhayanidhi Stalin) ने भी चेन्नई के कई झीलों का दौरा कर जल निकासी की व्यवस्था की समीक्षा की.

मौसम विभाग का अलर्ट!

चेन्नई के नुंगम्बक्कम और मीनम्बक्कम इलाकों में मंगलवार शाम तक क्रमशः 13 सेमी और 10 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई. क्षेत्रीय मौसम विभाग ने चेन्नई के लिए रेड अलर्ट जारी कर बुधवार को 20 सेमी से अधिक बारिश की संभावना जताई है.