चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जड़ा 18वां दोहरा शतक

Published
चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जड़ा 18वां दोहरा शतक

नई दिल्ली। सौराष्ट्र के करिश्माई बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने छत्तीसगढ़ के खिलाफ दोहरा शतक जड़कर रणजी ट्रॉफी में एक और बड़ा रिकॉर्ड  अपने नाम दर्ज करा लिया. पुजारा ने सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए सीजन के अपने दूसरे मैच में 234 रन बनाए.

छत्तीसगढ़ की पहली पारी में 578/7 का विशाल स्कोर की बनाने के बाद सीनियर बल्लेबाज ने सौराष्ट्र के लिए एक छोर संभाले रखा और अपनी मैराथन पारी से मैच को ड्रॉ कराई.उन्होंने 348 गेंदों में 234 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 25 चौके और एक छक्का लगाए.  

प्रथम श्रेणी 18वां दोहरा शतक

चेतेश्वर पुजारा ने रणजी ट्रॉफी में पारस डोगरा के रिकॉर्ड की बराबरी की. पारस डोगरा ने टूर्नामेंट में नौ बार 200 रन का आंकड़ा पार किया था. इसके साथ-साथ पुजारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में भी अपनी बढ़त को बढ़ाया. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने  18 दोहरा शतक लगाए हैं.जिनमें से तीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आए. वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वालों की सूची में चौथे स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें : प्यार में लगाया गोता, कपल ने लाल सागर में पानी के नीचे की शादी

21,000 प्रथम श्रेणी रन बनाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी

दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटरों हर्बर्ट सुटक्लिफ़ और मार्क रामप्रकाश को पीछे छोड़ दिया है, जिनके नाम 17 प्रथम श्रेणी शतक हैं.  पुजारा अब प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरे शतकों की सूची में इलियास हेनरी हेंड्रेन (22), वैली हैमंड (36) और डॉन ब्रैडमैन (37) से पीछे हैं. अपनी पारी के दौरान पुजारा ने प्रथम श्रेणी में 21000 रन पूरे किए उन्होंने 21,000 प्रथम श्रेणी रन का आंकड़ा भी पार कर लिया, ऐसा करने वाले गावस्कर, तेंदुलकर और द्रविड़ के बाद चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए. गावस्कर वर्तमान में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 25834 रन के साथ सूची में शीर्ष पर हैं.