Chhattisgarh News: बलौदाबाजर हिंसा मामले में बड़ी कार्यवाई, जिले के SP और कलेक्टर हटाए गए

Published
chhattisgarh News
chhattisgarh News

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में बलौदाबाजर हिंसा के बाद राज्य सरकार ने मामले में कड़ी कार्रवाई की है। मंगलवार देर रात जिले के कलेक्टर कुमार लाल और SP सदानंद को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है। अब आईएएस अधिकारी दीपक सोनी को बलौदाबाजार जिले का नया कलेक्टर बनाया गया है और विजय अग्रवाल जिले के नए एसपी होंगे।

क्या है पूरा मामला

अमर गुफा में तोड़ोफोड़ और जैतखाम को तोड़ने के विरोध में सतनामी समाज ने जिले में सोमवार को धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदेशभर से हजारों की संख्या में सतनामी समाज के लोग यहां पहुंचे और उग्र प्रदर्शन किया। ये लोग अमर गुफा में तोड़फोड़ और जैतखाम को तोड़ने वाले आरोपियों को फांसी देने की मांग कर रहे थे। दशहरा मैदान में उग्र प्रदर्शन के बाद प्रदर्शनकारी कलेक्टर कार्यालय की ओर बढ़े और फिर पुलिस और सतनामी समाज के लोगों के बीच जमकर हिंसा झड़प हो गई।

मामले में सीबीआई जांच की मांग

बता दें कि, सतनाम समाज के प्रवर्तक बाबा गुरु घासीदास की तपोभूमि गिरौदपुरी में स्थित है। जहां असामाजिक तत्वों ने सतनाम समाज के आस्था के केंद्र अमर गुफा में स्थित महकोनी मंदिर परिसर में 15-16 मई की रात खूब तांडव किया था। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने असामाजिक तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कई लोगों को गिरफ्तार किया। लेकिन सतनाम समाज के लोगों में गुस्सा कम नहीं हुआ, वो इस मामले में सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं।

लेखक: रंजना कुमारी