Guru Purnima: गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरु पूर्णिमा पर किया रुद्राभिषेक

Published

Guru Purnima: गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखनाथ मंदिर के शक्तिपीठ में रुद्राभिषेक किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरक्षनाथ का विशिष्ट पूजन कर नाथपंथ के गुरुजन के प्रति श्रद्धा निवेदित की। इस अवसर पर शिवावतार गुरु गोरक्षनाथ को रोट अर्पित करने की परंपरा का पालन भी किया गया।

गोरखनाथ मंदिर में रविवार तड़के से ही गुरु पूजन का सिलसिला शुरू हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले गुरु गोरक्षनाथ की विधिवत पूजा की। इसके बाद नाथपंथ के सभी योगियों की समाधि स्थलों और देवी-देवताओं के मंदिर में विशेष पूजन किया गया। पूजा के अंत में सामूहिक आरती संपन्न हुई।

गुरु पूजन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने शिष्यों को आशीर्वाद प्रदान किया। शिष्य तिलक लगाकर गोरक्षपीठाधीश्वर से आशीर्वाद ग्रहण करते हुए अपनी श्रद्धा व्यक्त की।

गोरखनाथ मंदिर में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर श्रीरामकथा की पूर्णाहुति भी की गई। यह आयोजन नाथ योगियों द्वारा गुरु-शिष्य परंपरा के सम्मान और गुरु भक्ति की मिसाल प्रस्तुत करने का अवसर होता है। नाथपंथ के योगियों ने सदियों से गुरु भक्ति और योग परंपरा के स्थानांतरण की सनातन संस्कृति को बनाए रखा है। गुरु पूर्णिमा पर गोरखनाथ मंदिर में होने वाला यह आयोजन इसी प्रयास की महत्वपूर्ण कड़ी है, जो गुरु के प्रति सम्मान को कायम रखने का संदेश देता है।