चीन की घुसपैठ की खबर को भारत सरकार ने बताया ‘भ्रामक’

Published
China Incursion

नई दिल्ली/डेस्क: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने अपनी आंतरिक रिपोर्ट में लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक चीन सीमा पर 19 “संवेदनशील” स्थानों की पहचान की है, जहां चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा घुसपैठ (China Incursion) की संभावना बताई गई है. इस रिपोर्ट ने सोशल मीडिया पर खलबली मचा दी है.

भारत सरकार का ट्वीट

लेकिन केंद्र सरकार ने आज यानि 15 अप्रैल को सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट करके बताया कि यह रिपोर्ट ‘भ्रामक’ और ‘दुर्भावनापूर्ण’ है.

इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए होम मिनिस्ट्री ने लिखा कि ITBP ने ऐसी कोई भी आंतरिक रिपोर्ट (China Incursion) गृह मंत्रालय को नहीं सौंपी है.

14 अप्रैल को आई थी रिपोर्ट

बता दें, यह मीडिया रिपोर्ट कल (14 अप्रैल, 2024) को प्रकाशित हुई थी. इस रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देते हुए दावा किया गया था कि एक आंतरिक रिपोर्ट ने लद्दाख से अरुणाचल तक फैली चीन सीमा पर 19 “संवेदनशील” स्थानों को चिह्नित किया है.

प्रदेश, जहां इस गर्मी में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा घुसपैठ का खतरा है. आईटीबीपी के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया, “बल के खुफिया विभाग की अंतर्दृष्टि से संकलित रिपोर्ट ने हमें अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए इन संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त सुदृढीकरण (reinforcement) भेजने के लिए प्रेरित किया है.”

हालांकि भारत सरकार की ओर से इस रिपोर्ट को ‘भ्रामक’ बताया है.

लेखक- वेदिका प्रदीप